अब वेटिंग टिकट की समस्या से मिलेगी राहत, रेलवे की क्लोन ट्रेन स्कीम देगी कंफर्म सीट

9/7/2020 4:31:58 PM

नई दिल्ली/पटनाः लंबी वेटिंग लिस्ट से परेशान यात्रियों को राहत पहुंचाने के लिए रेलवे क्लोन ट्रेन चलाने की सोच रहा है। इस सुविधा के आने के बाद से वेटिंग की समस्या खत्म हो जाएगी। जो लोग वेटिंग टिकट के कारण यात्रा नहीं कर पा रहे उनको अब सीट उपलब्ध हो पाएगी और वो आराम से सीट पर बैठकर यात्रा कर सकेंगे।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने कहा कि 12 सितंबर से देश में 80 नई स्पेशल ट्रेनों का परिचालन होगा। इसके साथ ही क्लोन ट्रेनें भी चलाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि रेलवे विभाग वर्तमान में चलाई जा रही ट्रेनों की निगरानी करेगा और साथ ही यह भी पता लगाएगा कि किन ट्रेनों में सबसे ज्यादा वेटिंग की समस्या है। जिस ट्रेन में वेटिंग की समस्या होगी उस ट्रेन के ठीक पीछे एक क्लोन ट्रेन चलाई जाएगी, जिसमें वेटिंग वाले यात्री सवार होंगे। जिन यात्रियों को अपने गंतव्य तक के लिए वेटिंग टिकट मिला होगा, वही यात्री इस क्लोन ट्रेन में बैठ सकेंगे।

क्या होती है क्लोन ट्रेन?
बता दें कि कई बार कुछ विशेष मार्गों पर चलने वाली ट्रेनों जैसे कि दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-पटना, दिल्ली-हावड़ा में काफी भीड़ होती है। वहीं सीमित ट्रेनें होने के कारण कंफर्म टिकट की सुविधा नहीं मिल पाती है। ऐसे में यात्री की टिकट वेटिंग लिस्ट में चली जाती है। वहीं अगर रेलवे विभाग को यह लगता है कि किसी ट्रेन में वेटिंग की समस्या बहुत ज्यादा है, तो विभाग उसी स्टेशन, प्लेटफॉर्म से पहले वाली ट्रेन की तरह ही सेम नंबर की दूसरी ट्रेन चलाएगी, जिसे क्लोन ट्रेन कहा जाता है।

Ramanjot