उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए नीतीश ने शुरू की 2 योजनाएं, आवेदक को मिलेगी 10 लाख की मदद

6/18/2021 9:42:16 PM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य की महिलाओं और युवाओं के बीच उद्यमिता को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से शुक्रवार को दो योजनाओं की शुरुआत की। महिला उद्यमी योजना और युवा उद्यमी योजना के नाम से शुरू इन योजनाओं के तहत आवेदक को 10 लाख रुपए की सहायता दी जाएगी।

इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सहायता के रूप में दी जानी वाली राशि में आधी राशि अनुदान के रूप में और शेष ऋण के रूप में दी जाएगी। महिलाओं को ऋण की राशि ब्याज मुक्त मुहैया कराई जाएगी जबकि युवाओं से एक प्रतिशत का मामूली ब्याज लिया जाएगा। इस कार्यक्रम में डिजिटल माध्यम से सैयद शाहनवाज हुसैन भी शामिल हुए जिन्हें साल के शुरुआत में बतौर उद्योग मंत्री मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था।

नीतीश कुमार ने कहा कि उनकी सरकार पूर्व में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग से जुडे़ लोगों में उद्यमिता के बढ़ावा देने के लिए विशेष योजना लेकर आई थी। उन्होंने कहा, ‘‘नवीनतम योजना का उद्देश्य सभी सामाजिक समूहों की महिलाओं और युवाओं के बीच उद्यमिता को बढ़ावा देना है।''इस मौके पर मुख्यमंत्री ने राज्य में उद्यमिता को बढ़ा देने को समर्पित पोर्टल की भी शुरुआत की।

Content Writer

Ramanjot