लोजपा के NDA में बने रहने को लेकर बोले नीतीश- केवल BJP ही कर सकती है इसका फैसला

11/13/2020 11:04:35 AM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को कहा कि चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में बने रहने के बारे में केवल भाजपा ही फैसला कर सकती है। लोक जनशक्ति पार्टी ने इस बार राजग से अलग होकर अकेले बिहार चुनाव लड़ा था और अनेक सीटों पर इसके कारण जदयू को नुकसान उठाना पड़ा।

नीतीश ने कहा कि बिहार विधान चुनाव 2020 में राजग को बहुमत प्राप्त हुआ है और शुक्रवार को राजग की बैठक होगी तथा औपचारिक तौर पर गठबंधन के नेता की घोषणा होगी। चुनाव में राजग की जीत के बाद नीतीश कुमार ने पहली बार संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘‘शपथग्रहण समारोह की तारीख अभी तय नहीं की गई है। कल (शुक्रवार) को चारों घटक दलों की बैठक में चर्चा कर सभी चीजें तय की जाएंगी।'' यह पूछे जाने पर कि क्या आप केंद्र में राजग से लोजपा को हटाने के लिए भाजपा से कहेंगे, नीतीश ने कहा, ‘‘ आप ऐसा सुझाव दे सकते हैं।'' उन्होंने कहा, ‘‘यह तो भाजपा को निर्णय लेना है। मुझे इस बारे में कुछ नहीं कहना है।''

मुख्यमंत्री पद को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में नीतीश ने कहा, ‘‘राजग की बैठक होगी तो उसमें ही तय हो जाएगा, इसमें हम लोगों को क्या कहना है और इसके बाद औपचारिक घोषणा हो जाएगी।'' गौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में नीतीश कुमार की पार्टी जदयू को 43 सीट प्राप्त हुई हैं, जबकि 2015 के चुनाव में उनकी पार्टी को 71 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। इस चुनाव में भाजपा को 74 सीट मिली हैं। सरकार के कार्यक्रम के बारे में एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जब सरकार बनती है तब आगे का कार्यक्रम तय होता है। राजग की बैठक के बाद आपस में बातचीत करके ही एक-एक चीज तय की जाएगी कि क्या करना है।

Ramanjot