नीतीश कुमार ने केंद्रीय मंत्री को लिखा पत्र, दरभंगा एयरपोर्ट का नाम बदलने सहित रखी ये 5 मांगें

12/23/2020 3:58:52 PM

 

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री हरदीप पुरी को पत्र लिखा है। पत्र के मध्यम से नीतीश कुमार ने दरभंगा एयरपोर्ट का नाम कवि कोकिल विद्यापति के नाम पर करने की मांग की है। वहीं नीतीश कुमार ने कुल 5 मांगों के साथ केंद्रीय मंत्री को पत्र लिखा है।

नीतीश कुमार द्वारा की गई मांगें इस प्रकार हैः-

-
दरभंगा एयरपोर्ट का नाम कवि कोकिल विद्यापति के नाम पर रखने का प्रस्ताव लंबित है। दरभंगा में 24 दिसंबर 2018 को एयरपोर्ट के शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान दरभंगा एयरपोर्ट का नाम विद्यापति एयरपोर्ट करने का प्रस्ताव दिया था।

- हवाई यात्रियों की बढ़ती मांग के मद्देनजर यहां से उड़ानों की संख्या बढ़ाई जाए। प्रमुख शहरों को जोड़ने के लिए सीधी विमान सेवा उपलब्ध करवाई जाए।

- नेपाल बॉर्डर नजदीक होने के कारण दरभंगा एयरपोर्ट को एक अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रूप में विकसित किए जाने की जरूरत है। इसके लिए एयरपोर्ट के विस्तार के साथ-साथ यहां रात्रि में भी विमानों के आवागमन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए।

- यात्रियों की सुविधाओं के मद्देनजर यहां स्थायी टर्मिनल भवन के निर्माण के लिए एयरफोर्स की चिन्हित भूमि को दरभंगा एयरपोर्ट को अविलंब हस्तांतरित करने हेतू केंद्र सरकार के स्तर से कार्रवाई करें। राज्य सरकार द्वारा एयरफोर्स के लिए जरूरी 31 एकड़ भूमि के अधिग्रहण की धनराशि आवंटित कर दी गई है।

- एयरपोर्ट की चारदीवारी की ऊंचाई कम है और परिसर के बाहर से भी हवाई जहाज को आसानी से देखा जा सकता है। इसलिए चारदीवारी की ऊंचाई बढ़ाने की प्रक्रिया अविलंब शुरू किया जाए।

 

Nitika