बिहार के हर गरीब परिवार को आशियाना देना चाहते हैं नीतीश कुमार, बसेरा अभियान के जरिए गरीबों को मिल रहा बासगीत पर्चा

Monday, Sep 02, 2024-02:45 PM (IST)

पटना (विकास कुमार): मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार के हर गरीब परिवार को एक घर बनाकर देना चाहते हैं, लेकिन इस योजना में सबसे बड़ी बाधा ये है कि लाखों गरीब परिवारों के पास जमीन का टुकड़ा नहीं है। जमीन का मालिकाना हक नहीं रहने से लाखों गरीब परिवारों को सरकार की आवास योजना का लाभ नहीं मिल पाता है, इसलिए इस बाधा को खत्म करने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बसेरा अभियान चलाया है। बसेरा अभियान का मकसद बिहार के सभी बेघर परिवारों के पक्के घर का सपना पूरा करना है।

PunjabKesari

बसेरा अभियान के तहत घर बनाने के लिए किस प्रकार की भूमि दी जाएगी? 
बसेरा अभियान के तहत बेघर परिवारों को बी.पी.पी.एच.टी का पर्चा, गैरमजरूआ खास, आम भूमि, भूदान आदि प्रकार की भूमि दी जाती है। जमीन का पर्चा मिलने के बाद गरीब परिवारों को आवास योजना का आवंटन करना आसान हो जाता है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर बिहार के प्रत्येक गरीब परिवार को घर बनाने के लिए कुल पांच-पांच डिसमिल भूमि दी जाती है। बसेरा अभियान की शुरुआत दिसंबर 2014 में हुई थी। इस योजना के तहत, राज्य सरकार भूमिहीन परिवारों को 5 डिसमिल जमीन देती है। जमीन मिलने के बाद, गरीब परिवारों को मकान भी मुहैया कराया जाता है। इस अभियान के तहत कोशिश की जाती है कि परिवारों को समूहों में बसाया जाए और उन्हें जरूरी सुविधाएं दी जाएं। अगर किसी परिवार का पहले से ही सरकारी जमीन पर घर बना हुआ है, तो उसे उतनी ही जमीन का पर्चा सरकार की तरफ से दे दिया जाता है।

PunjabKesari

बिहार के मंत्री श्रवण कुमार ने की शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात 
बिहार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने गत दिनों केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात कर बिहार को कम से कम छह लाख प्रधानमंत्री आवास देने की मांग की है। वहीं, महत्वपूर्ण यह भी है कि बिहार में वित्तीय वर्ष 2018-19 के बाद एससी-एसटी परिवारों का सर्वेक्षण भी नहीं कराया गया है। ऐसे में राज्य सरकार को पांच वर्ष के दौरान नए एससी-एसटी परिवार भी बनने का अनुमान है। इसे ध्यान में रखते हुए भी राज्य सरकार ने केंद्र से एससी-एसटी परिवारों का सर्वेक्षण कराने की भी अनुमति मांगी है। 

PunjabKesari

बसेरा अभियान से बदल रही गरीब परिवारों की जिंदगी 
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बसेरा अभियान से बिहार के गरीब भूमिहीन परिवारों की जिंदगी बदल रही है। बिहार के अलग-अलग जिलों में गरीब भूमिहीन परिवारों को जमीन का बासगीत पर्चा दिया जाता है।जमीन का मालिकाना हक पाकर हर गरीब भूमिहीन परिवार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आभार जताते हैं। गरीबों के उत्थान का दावा तो हर राजनेता करते हैं, लेकिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बसेरा अभियान के जरिए इस दावे को हकीकत में बदल दिया है।

बिहार के हजारों गरीब परिवारों को बसेरा अभियान के तहत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पांच-पांच डिसमिल जमीन आवंटित की गई है। जमीन का मालिकाना हक मिलने के बाद गरीब परिवार आवास योजना के भी लाभार्थी बन सकते हैं।इसलिए ये कहना सही होगा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का बसेरा अभियान गरीब परिवारों के लिए आशा की नई किरण बन गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static