नीतीश कुमार का निर्देश-बिहार में ही हो पुलिस के सभी विशिष्ट प्रशिक्षण की व्यवस्था

12/23/2020 6:22:22 PM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पुलिस के सभी प्रकार के विशिष्ट प्रशिक्षण की व्यवस्था राज्य में ही करने का निर्देश देते हुए आज कहा कि इसके लिए सरकार सभी संसाधन उपलब्ध कराएगी।

कुमार ने बुधवार को सरदार पटेल भवन स्थित पुलिस मुख्यालय एवं आपदा प्रबंधन कार्यालय भवन का निरीक्षण करने के बाद कहा कि बिहार पुलिस अकादमी, राजगीर में बने अस्पताल में चिकित्सकों की संख्या बढ़ाएं। प्रशिक्षण की सारी व्यवस्था अकादमी के अंदर ही उपलब्ध हो। अकादमी परिसर में उपलब्ध प्राकृतिक जल संरचनाओं को अच्छी तरह से विकसित करें। अकादमी को गंगा नदी का पानी भी उपलब्ध कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां बनाए जा रहे विधि-विज्ञान प्रयोगशाला को जल्द ही चालू करें। प्रयोगशाला में प्रशिक्षण के साथ पुलिस अनुसंधान के लिये जांच की भी व्यवस्था हो। उन्होंने कहा कि बिहार में ही पुलिस के सभी प्रकार के विशिष्ट प्रशिक्षण दिए जाने की व्यवस्था करें। विशिष्ट प्रशिक्षण के लिए स्थानों को चिन्हित करें, राज्य सरकार सभी प्रकार के संसाधन उपलब्ध कराएगी।

कुमार ने पुलिस आधुनिकीकरण के संबंध में निर्देश दिया कि पुलिस आधुनिकीकरण के लिये विस्तृत योजना बनाये। केंद्र सरकार से इस मद में प्राप्त होने वाली राशि के अलावा राज्य सरकार भी अपने मद से अतिरिक्त राशि उपलब्ध करायेगी। उन्होंने कहा कि सभी संवेदनशील स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे जल्द से जल्द अधिस्थापित किये जायें ताकि विधि व्यवस्था के संधारण में सहूलियत हो।

Diksha kanojia