विपक्षी एकता को मजबूत करने का प्रयास! नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव ने मुंबई में उद्धव ठाकरे से की मुलाकात

5/11/2023 3:59:55 PM

मुंबई/पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने गुरुवार को शिवसेना (उद्धव गुट) के नेता उद्धव ठाकरे से मुंबई में उनके निजी आवास पर मुलाकात की। इस मुलाकात को अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को हराने के लिए सभी गैर-राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) दलों को एक साथ लाने और विपक्षी एकता को मजबूत करने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है। 



जनता दल (यूनाइटेड) के नेता नीतीश कुमार और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी यादव शाम को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार से भी मुलाकात करेंगे। पिछले साल भाजपा से नाता तोड़ राजग से अलग हो गए नीतीश कुमार आगामी लोकसभा चुनावों में भाजपा को हराने के लिए 'एकजुट विपक्ष' की अपनी मुहिम के तहत विभिन्न विपक्षी दलों के नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं। उन्होंने मंगलवार को भुवनेश्वर में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से भी मुलाकात की थी। इससे पहले नीतीश दिल्ली में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, अरविंद केजरीवाल और ममता बनर्जी से मुलाकात कर चुके हैं।  



"सभी को एकजुट रहना चाहिए'' 
बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के साथ मुंबई में शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) नेता उद्धव ठाकरे के आवास पर उनसे मुलाकात करने के बाद नीतीश ने कहा, ‘‘जब सभी एक साथ लड़ेंगे तो मुकाबला (भाजपा के साथ) होगा। (विपक्षी दलों को) अच्छी सफलता मिलेगी और देश सही दिशा में आगे बढ़ेगा।'' कुमार ने कहा कि विपक्षी दल तय करेंगे कि उनकी अगली बैठक कब होगी। उन्होंने कहा, ‘‘हमारा उद्देश्य एक ही है... देश हित में काम करना।'' कुमार ने कहा, ‘‘कोई विवाद नहीं होना चाहिए और सभी को एकजुट रहना चाहिए।'' 

Content Writer

Ramanjot