नीतीश ने ‘नीरा'' का उत्पादन शुरू कराने का दिया निर्देश, कहा- लोगों की आमदनी में 3 से 4 गुना होगी वृद्धि

12/30/2021 10:59:27 AM

मुजफ्फरपुरः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को कोरोना महामारी के कारण नीरा का बाधित उत्पादन फिर से शुरू कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इसके व्यवसाय से लोगों की आमदनी में तीन से चार गुना की वृद्धि होगी।

नीतीश कुमार ने बुधवार को समाहरणालय सभाकक्ष में मुजफ्फरपुर, वैशाली, सीतामढ़ी एवं शिवहर जिले में समाज सुधार अभियान की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक में निर्देश देते हुए कहा कि बिहार के तीन जिलों में नीरा का उत्पादन कार्य बहुत अच्छे ढंग से शुरू कराया गया था। कोरोना के कारण यह कार्य शिथिल पड़ गया है। नीरा का उत्पादन शुरू कराएं। इसके व्यवसाय से आमदनी में तीन से चार गुणा की वृद्धि होगी। नीरा स्वास्थ्यवर्द्धक, उपयोगी एवं स्वादिष्ट पेय पदार्थ है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नीरा उत्पादन के कार्य को बाहर के व्यापारी से भी लिंक कराएं ताकि इसका व्यवसाय और फायदेमंद हो सके। तमिलनाडु की टीम यहां आई थी और सर्वे के दौरान कहा था कि यहां के ताड़ के वृक्ष में तमिलनाडु की अपेक्षा नीरा उत्पादन की ज्यादा क्षमता है। उन्होंने कहा कि परंपरागत रूप से ताड़ी के कारोबार से जुड़े समुदाय को नीरा उत्पादन के लिए प्रशिक्षित कराएं। नीरा के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए प्रचार-प्रसार भी कराएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

Recommended News

static