CM नीतीश का पुलिस को निर्देश- 60 दिनों के अंदर पूरा करें अनुसंधान का काम

4/3/2022 9:51:27 AM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पुलिस को अपराध के अनुसंधान का काम 60 दिनों के अंदर पूरा करने का निर्देश दिया है ताकि ट्रायल चलाकर अपराधियों को त्वरित सजा दिलाई जा सके।



मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को एक, अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प' में पुलिस आधुनिकीकरण से संबंधित उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में कहा कि बिहार में कानून का राज कायम रखने के लिए पुलिस की कार्य संस्कृति को दो हिस्सों (अनुसंधान एवं कानून व्यवस्था) में बांटा गया है। अनुसंधान का काम 60 दिनों के अंदर सुनिश्चित हो ताकि ट्रायल चलाकर अपराधियों को त्वरित सजा दिलाई जा सके। उन्होंने कहा कि अपराध को नियंत्रित रखने के लिए पुलिस बल में बहाली और प्रशिक्षण काफी महत्वपूर्ण है इसलिए इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।



नीतीश कुमार ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि बिहार के क्षेत्रफल और आबादी को ध्यान में रखते हुए प्रति एक लाख की जनसंख्या पर 150 से 160 की संख्या में पुलिस बल की तैनाती हो, इस दिशा में तेजी से काम करें। इसके लिए सेवानिवृत्त हो रहे पुलिसकर्मियों के खाली पदों को भरने के अलावा पुलिस बल में जरूरत के मुताबिक नए पदों को भी सृजित करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने वर्ष 2014 में प्रति एक लाख की आबादी पर 115 पुलिसकर्मियों की तैनाती का निर्णय लिया था, जिसे बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मियों के प्रशिक्षण की क्षमता का और अधिक विस्तार हो। इस दिशा में भी तेजी से कार्रवाई सुनिश्चित हो।

Content Writer

Ramanjot