नीतीश कुमार ने स्वास्थ्य विभाग के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का किया उद्घाटन

12/15/2021 11:30:56 AM

 

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में स्वास्थ्य केंद्रों, मेडिकल उपकरणों और डेटा की निगरानी एवं विश्लेषण के लिए स्वास्थ्य विभाग के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन किया।
PunjabKesari
नीतीश कुमार ने यहां विकास भवन में स्वास्थ्य विभाग के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन किया। उद्घाटन के पश्चात् मुख्यमंत्री ने कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि यह देश में पहला स्वास्थ्य विभाग का कमांड एंड कंट्रोल सेंटर है। इसके माध्यम से सभी स्वास्थ्य केंद्रों का मॉनिटरिंग, मेडिकल उपकरणों सहित डाटा की निगरानी एवं विश्लेषण भी किया जाएगा। पायलट प्रोजेक्ट के रुप में मुजफ्फरपुर एवं नालंदा में इसकी शुरुआत की गई है।

वहीं मुख्यमंत्री ने जिला अस्पताल मुजफ्फरपुर के ओपीडी में डॉक्टर और मरीज से बातकर वहां इलाज और सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि वर्ष 2006 से स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई काम किए गए हैं। पहले लैंडलाइन टेलीफोन के माध्यम से मुख्यमंत्री सचिवालय एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा अस्पतालों में चिकित्सकों से बात कर जानकारी ली जाती थी। खुशी की बात है कि कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की शुरुआत की गई है। अब नई तकनीक के माध्यम से स्वास्थ्य के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों को और प्रभावी ढंग से क्रियान्वित एवं नियंत्रित किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static