स्वतंत्रता दिवस पर CM ने महिलाओं, किसानों, सरकारी कर्मियों और छात्र छात्राओं को दी बड़ी सौगात

8/15/2021 11:50:46 AM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 75वें स्वतंत्रता दिवस पर राज्य की महिलाओं, किसानों, सरकारी कर्मचारियों और छात्र छात्राओं को बड़ी सौगात दी। उन्होंने बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर के अधीन तीन महाविद्यालयों की स्थापना, सभी कृषि बाजार समितियो का जीर्णोद्धार एवं विकास, सभी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए सिविल सेवा प्रोतसाहन योजना तथा प्राथमिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षक संवर्ग, उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक संवर्ग का गठन और सरकारी कर्मियों के लिए महंगाई भत्ता 28 प्रतिशत किए जाने की घोषणा की।

नीतीश कुमार ने रविवार को यहां ऐतिहासिक गांधी मैदान में झंडोत्तोलन के बाद राज्य के लोगों को संबोधित करते हुए कृषि, शिक्षा और पर्यटन के विकास के साथ ही महिलाओं, किसानों, सरकारी कर्मचारियों और छात्र छात्राओं के लिए नौ घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर के अधीन तीन महाविद्यालयों की स्थापना की जाएगी। सबौर में कृषि जैव प्रौद्योगिकी महाविद्यालय, भोजपुर में नया कृषि अभियंत्रण महाविद्यालय और पटना में कृषि व्यवसाय प्रबंधन महाविद्यालय की स्थापना की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी तरह राज्य के किसानों को कृषि उत्पादों के लिए बाजार की सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सभी कृषि बाजार समितियो का जीर्णोद्धार एवं विकास चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। यहां पर अनाज, फल सब्जी एवं मछली की अलग-अलग बाजार व्यवस्था और स्टोरेज की सुविधा आदि कार्य कराए जाएंगे। इस पर लगभग 2700 करोड़ रुपए की लागत आएगी ।

Content Writer

Ramanjot