CM नीतीश ने समाज में दरार पैदा करने की कोशिशों पर जताई चिंता, अमन-चैन कायम करने का किया आग्रह

6/7/2023 4:11:57 PM

 

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास को फिर से लिखने और समाज में दरार पैदा करने की कथित कोशिशों पर चिंता जताई। बिहार से हज यात्रियों के पहले जत्थे को मंगलवार देर शाम हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए नीतीश ने हिंदू-मुस्लिम एकता के संरक्षण के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने हज यात्रा पर जा रहे जायरीनों से समाज में भाईचारा और अमन-चैन कायम होने की दुआ करने का आग्रह किया।



मुख्यमंत्री ने कहा, “कुछ लोग बेवजह दरार पैदा करने की कोशिशों में जुटे हुए हैं। संविधान में जो बातें उल्लिखित नहीं हैं, आजकल वे बातें भी हो रही हैं। देश का इतिहास और आजादी से जुड़े तथ्य बदलने के प्रयास हो रहे हैं। देश सुरक्षित रहे, इसके लिए भी आप सभी दुआ कीजिएगा।” उन्होंने कहा, “हम लोग सर्वसमाज और सर्वधर्म के उत्थान के लिए काम करते रहे हैं। आपस में प्रेम और भाईचारे का माहौल कायम रहे, इसके लिए भी हमने शुरू से ही काम किया है। आजकल माहौल बिगाड़ने की कोशिश हो रही है। आप सभी सचेत रहें, आपस में विवाद और झगड़ा नहीं होना चाहिए। आप सभी मिलकर आगे बढ़ें।”



नीतीश ने कहा, “मुस्लिम समुदाय के लोग भी यहीं के हैं, वे बाहर से नहीं आए हैं, बचपन में ही हमारे पिताजी ने यह बात बताई थी। हम हिंदू-मुस्लिम में फर्क नहीं करते हैं। सभी एकजुट होकर अपने-अपने धर्म का सम्मान करें, हम यही चाहते हैं।” उन्होंने इस बात पर खुशी जाहिर की कि कोविड-19 महामारी के कारण कुछ वर्षों से प्रभावित हज यात्रा एक बार फिर शुरू हो गई है और “बिहार से इस बार सर्वाधिक संख्या में जायरीन हज यात्रा पर जाने वाले हैं।”



मुख्यमंत्री ने बताया कि बिहार से इस साल 2,399 महिलाओं सहित कुल 5,638 लोग हज यात्रा करेंगे। इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुके नीतीश ने लोगों से मोबाइल फोन के अत्यधिक इस्तेमाल से बचने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, “आजकल लोग मोबाइल में ज्यादा उलझे रहते हैं। पूजा-पाठ में भी इसका इस्तेमाल करने लगे हैं। मेरा आग्रह है कि आप सभी मोबाइल के चक्कर में ज्यादा मत पड़िए। यह ऐसी चीज है, जो धरती का विनाश कर देगी। जरूरत के हिसाब से ही इसका इस्तेमाल करें। अपनी बातों को कागज पर रखें, तो बेहतर होगा।” मुख्यमंत्री ने कहा कि हज यात्रा पर रवाना हो रहे जायरीनों के बीच आवश्यक समन्वय के लिए 15 सरकारी अधिकारियों को भी भेजा जा रहा है।

Content Writer

Nitika