नीतीश ने छात्रों के यूक्रेन पलायन को बताया राष्ट्रीय मुद्दा, कहा- इसकी राष्ट्रीय स्तर पर समीक्षा की जरूरत

3/3/2022 5:56:18 PM

पटनाः मेडिकल की पढ़ाई के लिए बड़ी संख्या में भारतीय छात्रों के यूक्रेन में पलायन को लेकर चिंतित बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसे राष्ट्रीय मुद्दा बताया और कहा कि बच्चों के सामने ऐसी नौबत न आए इसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर समीक्षा की जरूरत है।


बिहार विधानसभा में गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय जब राज्य के मेडिकल कॉलेजों में शिक्षा शुल्क कम करने और सरकारी मेडिकल कॉलेज की संख्या बढ़ाने से संबंधित ध्यानाकर्षण सूचना का जवाब दे रहे थे तभी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हस्तक्षेप करते हुए कहा कि उन्हें हाल में यह पता चला कि बिहार ही नहीं देश के अन्य राज्यों से बड़ी संख्या में बच्चे मेडिकल की पढ़ाई के लिए यूक्रेन जाते हैं और ये बच्चे साधारण परिवार के हैं।

नीतीश कुमार ने कहा कि पहले जब सोवियत संघ में यूक्रेन और रूस था तब यहां से कम्युनिस्ट लोग वहां पढ़ने जाते थे लेकिन अब यह नई बात सामने आई है कि वहां मेडिकल की पढ़ाई का खर्च कम होने और मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश की परीक्षा नहीं होने के कारण बड़ी संख्या में लोग पढ़ाई के लिए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सच में यह पूरे देश के लिए चिंता का विषय है। बच्चों को पढ़ाई के लिए बाहर जाने की नौबत न आए इसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर सबको मिलकर विचार करना होगा।
 

Content Writer

Ramanjot