बिहारवासियों को जाम से मिलेगी मुक्ति, नितिन गडकरी ने किया कोईलवर के नए पुल का उद्घाटन

12/10/2020 5:45:54 PM

 

पटनाः केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज आरा को पटना से जोड़ने वाले कोईलवर पुल के समानांतर सोन नदी पर बन रहे छह लेन के पुल का उद्घाटन किया। गुरुवार से ही इस पुल पर वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी।

केंद्रीय परिवहन मंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पुल का उद्घाटन किया। इस दौरान केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह भी वहां मौजूद रहे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुए। जनवरी 2018 में इस योजना पर काम आरंभ हुआ था। पुल निर्माण की लागत 266 करोड़ रुपए है। इस पुल के बन जाने के बाद पुराने कोइलवर पुल पर जाम से मुक्ति मिलगी। साथ ही मध्‍य और दक्षिण बिहार में यातायात सुगम हो जाएगा।

फिलहाल वन वे रहेगा नया पुल
वहीं नए पुल के बन जाने से पुराने कोईलवर पुल पर लगने वाले जाम से मुक्ति मिलेगी। एनएच-30 कॉरिडोर के पटना से भोजपुर, बक्सर, छपरा, मोहनिया एवं बलिया का यातायात सुगम हो जाएगा। नया पुल फिलहाल वन वे रहेगा। आरा से पटना आने वाले ट्रैफिक द्वारा इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा। पटना से आरा जाने वाले वाहन पुराने कोईलवर पुल का ही इस्तेमाल करेंगे।

जानिए कितनी है पुल की लंबाई और चौड़ाई
पुल की लंबाई 1.528 किमी है। पुल के डेक की चौड़ाई 16.0 मीटर है तथा ऊपर में 1.5 मीटर का फुटपाथ भी है। पुल के 74 स्पैन हैैं। प्रत्येक स्पैन की लंबाई 41.3 मीटर है। पीयर में 432 पाइल हैैं। बता दें कि 6 लेन वाले इस पुल के 3 लेन पर ही फिलहाल परिचालन संभव हो पाया है। इस साल छठ के मौके पर पुल पर ट्रायल परिचालन शुरू किया गया था।
 

Nitika