नौ राजनीतिक दलों ने बिहार चुनाव को लेकर ECI को लिखा पत्र, की ये मांग

7/17/2020 4:34:19 PM

नई दिल्ली/पटनाः बिहार में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीति तेज हो गई है। जहां एक तरफ एनडीए चुनाव की तैयारियों में जुटा हुआ है। वहीं विपक्षी दल चुनाव को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं। इसी बीच नौ विपक्षी राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा है। इसके जरिए उन्होंने कोविड-19 के समय विधानसभा चुनाव में जनता के स्वास्थ्य की सुरक्षा का ख्याल रखने तथा सभी विपक्षी दलों को समान अवसर देने की अपील की है।

इन राजनीतिक दलों ने लिखा पत्र
मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा), राष्ट्रीय जनता दल (राजद) तथा हम पार्टी समेत नौ दलों ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को पत्र लिखा। पत्र पर माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, भाकपा महासचिव डी राजा ,राजद नेता सीताराम येचुरी, हम पार्टी के दीपक ज्योति समेत अन्य नेताओं ने पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। इससे पहले इन दलों ने बिहार विधानसभा चुनाव को देखते हुए शुक्रवार अपनी बैठक भी की। इसमें राज्य में कोरोना के कारण उत्पन्न स्थिति पर गंभीर विचार-विमर्श किया और जनता के स्वास्थ्य की रक्षा करने की आयोग से मांग की।

विस चुनाव तक 10 लाख से अधिक होगी कोरोना मरीजों की संख्या
इन दलों ने पत्र में लिखा कि राजधानी पटना में 89 कैंटोनमेंट जोन बन गए हैं और 16 जिले में 15 दिन के लिए लॉकडाउन लागू कर दिया गया हैं जो 16 जुलाई से शुरू हो गया है। इतना ही नहीं, राज्य में 22 हजार से अधिक कोरोना मरीजों का पता चला है, जिससे स्थिति काफी गंभीर और खतरनाक हो गई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अक्टूबर-नवंबर तक राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 10 लाख से अधिक हो जाएगी। पत्र में कहा गया है कि राज्य में करीब 7.5 करोड़ मतदाता है और कुल आबादी 13 करोड़ के आसपास है। ऐसे में सामाजिक दूरी का पालन करते हुए चुनाव कैसे संभव है।

डिजिटल तरीके से चुनाव प्रचार संभव नहीं
पत्र में भी कहा गया है कि पिछले दिनों मुख्य चुनाव आयुक्त ने सर्वदलीय बैठक बुलाई थी जिसमें सत्तारूढ़ दल ने चुनाव प्रचार आभासी माध्यम से करने और जन रैलियों को रोकने की मांग की थी। आज देश की आधी आबादी के पास मोबाइल नहीं है और 34 प्रतिशत लोग के पास स्माटर्फोन है। ऐसे में डिजिटल तरीके से चुनाव प्रचार संभव नहीं है, इन सारी बातों को ध्यान में रखते हुए और जनता के स्वास्थ्य संबंधी सुरक्षा के मद्देनजर चुनाव आयोग को चाहिए कि वह स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा राज्य में स्थिति का आकलन करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि भविष्य में कोरोना के कारण स्थिति और बिगड़ने वाली है इसलिए आयोग को चाहिए कि वह लोकतांत्रिक प्रक्रिया को बनाए रखने के लिए जनता के स्वास्थ्य का काफी ख्याल रखें और लोकतंत्र की पवित्रता को भी बनाए रखें।

Edited By

Ramanjot