बिहार के 9 जिलों में बनेंगे नए पर्यटन केंद्र, जानें कौन-कौन से शहर हैं शामिल?

6/2/2023 6:15:28 PM

Muzaffarpur: बिहार (Bihar) के 9 जिलों में नए पर्यटन केंद्र बनेंगे, जिसमें वाटर स्पोर्ट्स प्रोजेक्ट आदि विकसित किए जाएंगे। इन जिले के डीएम को भी निर्देशित किया गया है। 5 जून तक इसकी रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा गया है।

जिला पदाधिकारी को भेजे पत्र में जानें क्या लिखा हुआ है?
बता दें कि मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur) जिले में शहीद खुदीराम बोस स्मारक स्थल, साहू पोखर और मणिका मन समेत 5 पर्यटन केंद्र विकसित होंगे। पर्यटन विभाग के उपनिदेशक ने जिला पदाधिकारी को भेजे पत्र में लिखा है कि मुजफ्फरपुर में साहू पोखर, शहीद खुदीराम बोस फांसी स्थल, मणिका मन, बाबा बुद्धेश्वर नाथ मंदिर और बाबा दूधनाथ मंदिर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाना है। पत्र में यह भी कहा गया कि उक्त स्थलों पर अगर अतिक्रमण है तो उसे इससे मुक्त किया जाए।

इन जिलों में विकसित किए जाएंगे स्थल
खगड़िया जिले में अगुवानी, भरतखंड और कात्यायनी देवी मंदिर काे विकसित किया जाएगा।

अरवल जिले में मधुश्रवा, जनकपुर धाम और हजरत मखदूम शाह के दरबार को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित जाएगा।

पटना में कंगन घाटी और दीघा घाट में वाटर स्पोर्ट्स प्रोजेक्ट की प्रशासनिक स्वीकृति की अपडेट स्थिति पर रिपोर्ट देने को कहा गया है।

समस्तीपुर के सिंघिया प्रखंड में पांडु स्थल की खुदाई करने को लेकर कला एवं संस्कृति विभाग से समन्वय किया जाएगा।

मधुबनी में गिरिजा मंदिर, हरलाखी, कलना कालेश्वर, राजा जनक पूजित शिव मंदिर और विश्वामित्र स्थल विसौल को अतिक्रमण मुक्त कर उसका सुंदरीकरण किया जाएगा।

जयनगर के गुल्ली पट्टी में शीला नाथ महादेव मंदिर में पर्यटकों को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए किस तरह के निर्माण की जरूरत होगी, उसकी रिपोर्ट मांगी गई।

सिवान में बाबा हंसनाथ सोहगरा को ए श्रेणी में करने के साथ प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद के पैतृक आवास को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा।

तितिरा बंगरा बौद्ध स्तूप को भी पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा।

मोकामा में वीर शिरोमणि बाबा चौहरमल स्थल की आधारभूत संरचना विकसित की जाएगी।

Content Editor

Khushi