PM के ‘मेक इन इंडिया'' के सपने को साकार कर रहा बिहार में बना 8 लेन का ओवरब्रिज

4/12/2022 5:09:15 PM

औरंगाबादः बिहार में औरंगाबाद जिले के बारून के निकट नवनिर्मित आठ लेन का ओवरब्रिज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया' के सपने को साकार कर रहा है। यह ब्रिज देश में जीटी रोड पर 8 लेन का यह पहला रोड ओवरब्रिज है। राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-19 जीटी रोड पर 8 लेन के नवनिर्मित रोड ओवरब्रिज पर वाहनों का परिचालन मंगलवार से प्रारंभ हो गया है।

पुल निर्माण कंपनी के परियोजना प्रबंधक सुधीर सिंह ने बताया कि इस ओवर ब्रिज के निर्माण पर 150 करोड़ रुपए की लागत आई है। इस पुल के निर्माण की खासियत यह है कि इसमें सभी भारत निर्मित स्टील का प्रयोग किया गया है जिससे विदेशी मुद्रा की भी बचत हुई है। इस ब्रिज के निर्माण में करीब एक हजार टन स्टील की खपत की गई है।

गौरतलब है कि इस पुल के नीचे से पहले रेलवे की केवल तरप लाइनें ही गुजरती थी लेकिन अब आठ लेन हो जाने के बाद इस पुल के नीचे से रेलवे की पांच लाइनों से रेलगाड़ियां गुजरेगी। कोयले तथा अन्य खनिज पदार्थों के रेल ढुलाई के मामले में यह रेल लाइन अति महत्वपूर्ण है और इससे रेलवे को प्रतिवर्ष 500 करोड़ रुपए से अधिक की आय होती है। दूसरी ओर देश के व्यस्ततम ग्रैंड ट्रंक रोड पर इस आठ लेन के रोड ओवर ब्रिज के बन जाने से दिल्ली से कोलकाता तक सड़क मार्ग के जरिए सामानों की ढुलाई के साथ-साथ वाहनों का परिचालन काफी आसान हो जाएगा।

Content Writer

Ramanjot