सीटों को लेकर NDA में खींचतान जारी, जदयू-भाजपा के बीच 56 सीटों पर फंसा पेंच

9/26/2020 4:44:35 PM

पटनाः बिहार एनडीए में सीटों के बंटवारे को लेकर खींचतान जारी है। जहां लोजपा विधानसभा की 143 सीटों में चुनाव लड़ने का दावा कर रही है। वहीं जदयू का कहना है कि वह भाजपा के साथ मिलकर 243 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं। लेकिन जदयू-भाजपा के बीच 56 सीटों पर टिकट का पेंच फंसा हुआ है।

जदयू-भाजपा की अब तक 49 सीटें ऐसी चिह्नित हुई हैं, जहां साल 2015 के चुनाव में दोनों ने एक-दूसरे को शिकस्त दी थी। तब जदयू ने भाजपा को 27 सीटों पर तो भाजपा ने जदयू को 22 सीटों पर चुनाव में हराया था। वहीं, राजद से नाता तोड़कर जदयू में शामिल हुए सात विधायकों के कारण अब इन सीटों की दावेदारी पर भी जिच कायम है। इस तरह एनडीए में सीट बंटवारे में अभी 56 सीटों की पहचान की गई है, जिसका बंटवारा पार्टी के बड़े नेता मिल-बैठकर ही करेंगे।

साल 2015 के विधानसभा चुनाव की तुलना में इस बार का चुनावी समीकरण बदल गया है। पिछले चुनाव में जदयू और भाजपा एक-दूसरे के खिलाफ थे तो दोनों दल एकसाथ मैदान में उतर रहे हैं। ऐसे में पिछली बार जिन सीटों पर जदयू-भाजपा एक-दूसरे के खिलाफ थे, उस पर किसकी दावेदारी होगी, इस पर मंथन हो रहा है।

बता दें कि राजद छोड़ जो सात विधायक जदयू में शामिल हुए हैं, उनमें पातेपुर की विधायक प्रेमा चौधरी, गायघाट से महेश्वर यादव, परसा से चंद्रिका राय, केवटी से फराज फातमी, सासाराम से अशोक कुमार कुशवाहा, तेघड़ा से वीरेन्द्र कुमार और पालीगंज से जयवर्धन यादव शामिल हैं।

Ramanjot