मृदुला सिन्हा के निधन पर बिहार में शोक की लहर, CM सहित इन नेताओं ने जताया दुख

11/19/2020 10:18:55 AM

पटनाः भारतीय जनता पार्टी नेता और गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा के निधन पर बुधवार को बिहार के राज्यपाल फागू चौहान, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राजद नेता तेजस्वी यादव सहित कई मंत्रियों एवं नेताओं ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

बिहार के राज्यपाल चौहान ने अपने शोक संदेश में कहा, ‘‘गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा बिहार की एक ख्यातिप्राप्त विदुषी और महिला नेता थीं। उनके निधन से बिहार प्रदेश को ही नहीं बल्कि पूर भारतवर्ष के राजनीतिक, साहित्यिक एवं सांस्कृतिक जगत को अपूरणीय क्षति हुई है।'' उन्होंने कहा कि सिन्हा एक गंभीर चिंतक, लोक साहित्य एवं संस्कृति की मर्मज्ञ और लोकप्रिय महिला नेता थीं जिन्हें समाज के सभी वर्गो का सम्मान प्राप्त था। राज्यपाल ने कहा कि ईश्वर दिवंगत आत्मा को चिरशांति एवं परिजनों को धैर्य प्रदान करने की शक्ति प्रदान करें।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मृदुला सिन्हा के निधन पर शोक प्रकट करते हुए कहा कि वह प्रख्यात लेखिका और कुशल प्रशासक थीं तथा उन्होंने विभिन्न विषयों पर दर्जनों पुस्तकों की रचना की। गोवा की राज्यपाल के रूप में उनका कार्यकाल अविस्मरणीय था। उन्होंने कहा कि मृदुला सिन्हा के निधन से उन्हें काफी दुख पहुंचा है और उनके निधन से सामाजिक, राजनीतिक एवं साहित्य जगत को अपूरणीय क्षति हुई है।

राजद नेता तेजस्वी यादव ने ट्वीट किया, ‘‘गोवा की पूर्व राज्यपाल एवं लेखिका आदरणीय मृदुला सिन्हा जी के निधन की खबर अत्यंत दुःखद है।'' उन्होंने कहा कि उनको भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके शोकाकुल परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। भाजपा नेता एवं बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि मृदुला सिन्हा का निधन बहुत दुःखद है। उन्होंने जीवनपर्यन्त राष्ट्र, समाज और संगठन के लिए काम किया। उन्होंने कहा कि वह एक निपुण लेखिका भी थीं, जिन्हें उनके लेखन के लिए भी सदैव याद किया जाएगा।

उपमुख्यमंत्री रेणु देवी ने कहा, ‘‘प्रख्यात साहित्यकार, गोवा की पूर्व राज्यपाल, मेरी अभिभावक आदरणीया मृदुला सिन्हा के निधन की दुखद खबर से अत्यंत मर्माहत हूं।'' उन्होंने कहा, ‘‘उनका निधन देश के साहित्य और राजनीतिक जगत के लिए अपूरणीय क्षति है। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें।'' बिहार प्रदेश भाजपा अध्यक्ष संजय जायसवाल ने ट्वीट किया, ‘‘पूर्व राज्यपाल व प्रख्यात शिक्षाविद मृदुला सिन्हा जी के निधन की खबर से मर्माहत हूं। मृदुला जी मेरी माता जी की बचपन की सहेली थीं, उनका निधन मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति के समान है।'' उन्होंने कहा कि ईश्वर उन्हें मोक्ष प्रदान करें व शोकसंतप्त परिजनों को इस वेदना को सहने की शक्ति प्रदान करें।

बिहार विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह ने कहा कि मृदुला सिन्हा एक सुविख्यात हिन्दी लेखिका के साथ-साथ भारतीय जनता पार्टी की केन्द्रीय कार्यसमिति की सदस्य भी थीं। वह "पांचवां स्तम्भ" नाम से एक सामाजिक पत्रिका भी निकालती रहीं। कई शिक्षण संस्थान से उनका जुड़ाव रहा था। पूर्व उपमुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने भी मृदुला सिन्हा के निधन पर शोक जताया। बता दें कि मृदुला सिन्हा का बुधवार को 77 साल की उम्र में दिल्ली में निधन हो गया। उनका जन्म 27 नवंबर 1942 को बिहार के मुजफ्फरपुर में हुआ था ।

Ramanjot