छह माह में 7 लाख से अधिक मरीजों को मिला मुफ्त एंबुलेंस सेवा का लाभः स्वास्थ्य मंत्री

10/9/2021 9:51:18 AM

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि छह माह में सात लाख से अधिक मरीजों को मुफ्त एंबुलेंस सेवा का लाभ दिया गया है। पांडेय ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित 102 नि:शुल्क एंबुलेंस सेवा के तहत पिछले छह माह के दौरान सात लाख 16 हजार 447 मरीजों को लाभ दिया गया। औसतन हर माह एक लाख 19 हजार से अधिक मरीजों को लाभ मिल रहा है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक एंबुलेंस रोजाना औसतन 5.1 फेरा लगाता है। 

1022 एंबुलेंस हो रही संचालित 
मंत्री ने कहा कि प्रदेश में पहले गर्भवतियों, एक वर्ष तक के बीमार बच्चों, 60 वर्ष से अधिक के आयु के बुजुर्गों, राशन कार्डधारी मरीज, कालाजार रोगी, रेफर बच्चे एवं चमकी बुखार से पीड़ित बच्चों को ही लाभ दिया जाता था। फरवरी 2021 से सभी मरीजों के लिए एंबुलेंस सेवा नि:शुल्क कर दी गई है। इस सेवा में 1022 एंबुलेंस संचालित हो रही है। कोरोना काल में भी एंबुलेंस सेवा सुचारू रूप से संचालित होती रही। 

टॉल फ्री नंबर या ऐप के माध्यम से ले सकते हैं सेवा 
पांडेय ने बताया कि नि:शुल्क एंबुलेंस सेवा सातों दिन 24 घंटे उपलब्ध है। टॉल फ्री नंबर 102 पर कॉल या मोबाइल ऐप 102 के माध्यम से नि:शुल्क एंबुलेंस की सेवा ले सकते हैं। सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में इलाज के लिए ही नि:शुल्क एंबुलेंस सेवा मुहैया कराई जा रही है। विभाग अधिक से अधिक मरीजों को मुफ्त में एंबुलेंस उपलब्ध कराने को निरंतर प्रयासरत है। इसके लिए एक हजार अतिरिक्त एंबुलेंस राज्य में खरीदी जा रही है। इसमें पचास फीसदी अत्याधुनिक (एएलएस) एंबुलेंस होंगी।

मंत्री ने कहा कि सुदूर एवं ग्रामीण क्षेत्रों के मरीजों पर विशेष ध्यान है ताकि उनको अस्पताल पहुंचने में कोई परेशानी नहीं हो। इसके लिए मरीज के घर तक एंबुलेंस पहुंचने के लिए समय तय है। शहरी क्षेत्र में कॉल करने के 30 मिनट के बाद और ग्रामीण क्षेत्र में 40 मिनट में एंबुलेंस पहुंचने की व्यवस्था है। इस सेवा के शुरू होने का सबसे अधिक लाभ आर्थिक रूप से कमजोर और सुदूर क्षेत्रों के मरीजों को हो रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static