मंत्री विजेंद्र यादव ने दिया तेजस्वी के पत्र का जवाब, कहा- जनहित में निर्णय ले रही है राज्य सरकार

5/21/2021 11:50:12 AM

पटनाः बिहार के योजना एवं विकास मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव ने गुरुवार को नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के पत्र का जवाब देते हुए कहा कि राज्य सरकार कोरोना की स्थिति को देखते हुए समुचित सोच-विचार कर जनहित में निर्णय ले रही है। इसलिए स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत गठित कोरोना उन्मूलन कोष में मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना की राशि हस्तान्तरित करने के निर्णय पर सवाल खड़ा किए जाने का कोई औचित्य नहीं है। 

योजना एवं विकास मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव ने तेजस्वी यादव के पत्र का जवाब देते हुए कहा कि 05 मई को प्राप्त मुख्यमंत्री को संबोधित उनके पत्र में मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना के अंतर्गत राज्य स्तर पर बजट में प्रावधानित राशि में से दो करोड़ रूपया स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत गठित कोरोना उन्मूलन कोष में हस्तान्तरित करने के निर्णय के संबंध में कुछ बिन्दु उठाए गए हैं। उन्होंने इस पर स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना की संशोधित मार्गदर्शिका 2014 के अनुसार इस योजना का उद्देश्य शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में संतुलित क्षेत्रीय विकास लाने के लिए आधारभूत संरचनाओं का विकास है। इस योजना के लिए राशि का प्रावधान राज्य स्तर पर योजना एवं विकास विभाग के बजट में किया जाता है। यह योजना अपने वर्तमान स्वरूप में पूर्व में चलाई गई विधायक ऐच्छिक कोष योजना से भिन्न है।

विजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि विधानमंडल के सदस्यगण इस योजनान्तर्गत किए जाने वाले आवश्यक कार्यों के बारे में सरकार को मात्र अपनी अनुशंसा प्रेषित कर सकते हैं। इसलिए स्पष्ट है कि विधानमंडल के सदस्यगण की अनुशंसाओं पर ही सम्पूर्ण राशि का व्यय करने का प्रावधान एवं बाध्यता नियमों में नहीं है। इस विषय में सरकार का निर्णय ही अंतिम होता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static