पश्चिम चंपारण के वाल्मीकिनगर में बनेगा मेगा टेक्सटाइल पार्क, उद्योग मंत्री शाहनवाज ने की घोषणा

3/15/2022 1:29:01 PM

पटनाः बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने पश्चिम चंपारण जिले के वाल्मीकिनगर में पीएम-मित्र परियोजना के तहत एक मेगा टेक्सटाइल पार्क बनाए जाने की घोषणा की।

शाहनवाज हुसैन ने सोमवार को विधानसभा में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए उद्योग विभाग की बजटीय मांग पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि उन्हें सदन में यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि पीएम मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपैरल (पीएम-मित्र) के तहत एक पश्चिम चंपारण जिले के वाल्मीकिनगर में मेगा टेक्सटाइल पार्क स्थापित किया जाएगा। टेक्सटाइल पार्क स्थापित करने के लिए न्यूनतम 1000 एकड़ भूमि की आवश्यकता है लेकिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समर्थन से वाल्मीकिनगर हवाईअड्डे के पास 1719 एकड़ भूमि उपलब्ध कराई गई है।

मंत्री ने कहा कि बिहार को कोरोना महामारी के दौरान अधिकतम 39,000 करोड़ रुपए का निवेश प्रस्ताव मिला है, जो देश में किसी भी राज्य के लिए सबसे अधिक है। उन्होंने कहा कि बिहार देश में इथेनॉल हब बनने के लिए पूरी तरह तैयार है। पिछले साल पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में प्रचार में व्यस्त होने के कारण राज्य की इथेनॉल नीति को उपमुख्यमंत्री रेणु देवी ने विधानसभा में रखा था। उन्होंने कहा कि बिहार की इथेनॉल नीति बहुत आकर्षक है और आने वाले दिनों में और भी कई निवेशक राज्य में आएंगे।

हुसैन ने कहा कि मुजफ्फरपुर जिले के मोतीपुर में मेगा फूड पार्क की स्थापना की जाएगी। मुजफ्फरपुर जिले में फूड पार्क परियोजना में 143.96 करोड़ रुपए का निवेश होगा। उन्होंने कहा कि बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकरण (बियाडा) के पास उद्योग स्थापित करने के लिए 31 जिलों में भूखंड उपलब्ध है जबकि अन्य जिलों में बियाडा अस्तित्व में नहीं है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के अन्य जिलों में भी बियाडा के तहत भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static