बिहार के हर जिले में खोला जाएगा मेडिकल कॉलेज, CM नीतीश ने की घोषणा

9/17/2022 11:26:18 AM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि इंजीनियरिंग कॉलेज की तरह ही राज्य के हर जिले में मेडिकल कॉलेज अस्पताल खोला जाएगा। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को भोजपुर जिले के कोईलवर में बिहार राज्य मानसिक स्वास्थ्य एवं सहबद्ध विज्ञान संस्थान के निर्मित परिसर का उद्घाटन करते हुए कहा कि उनकी सरकार अपनी तरफ से अधिक से अधिक अस्पताल बनवाएगी ताकि किसी को इलाज कराने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। 



सभी जिलों में बनाए जाएंगे मेडिकल कॉलेज अस्पताल 
सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि उनकी कोशिश सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज अस्पताल बनाने की है। सभी जगह नर्सिंग कॉलेज भी बनाए जा रहे हैं, इसमें लोग पढ़ेंगे और उन्हें काम करने का भी मौका मिलेगा। वह चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को अवसर मिले। उन्होंने केंद्र सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि केंद्र ने राज्य में आठ मेडिकल कॉलेज खोलने का वादा किया था लेकिन आज तक पैसा नहीं मिला। उन्होंने कहा कि राज्य को अस्पताल के लिए केंद्र से 150 से लेकर 180 करोड़ रुपए तक मिलता है लेकिन खर्च काफी ज्यादा होता है। 



न्यू गाडिर्नर अस्पताल में भी इलाज की बेहतर व्यवस्था 
मुख्यमंत्री ने कहा कि मेडिकल कॉलेज के लिए राज्य को खुद जमीन खरीदना पड़ता है और इसमें राज्य सरकार को 350 करोड़ रुपए भी ज्यादा खर्च करना पड़ता है। एक अस्पताल बनाने के लिए राज्य सरकार करीब 1000 करोड़ रुपए तक खर्च करती है। इसके बाद कहा जाता है कि यह केंद्र सरकार का अस्पताल है। उन्होंने कहा कि जब राज्य सरकार का 800 से एक हजार करोड़ रुपए तक खर्च हो रहा है तो 150 से 180 करोड़ रुपए की क्या जरुरत है। कुमार ने कहा कि सात निश्चय- 2 के अंतर्गत जो भी काम है उस काम को आगे बढ़ाया जाएगा। स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई कार्य किए गए हैं। राजवंशी नगर पटना में हड्डी संबंधित रोगों और राजेंद्रनगर पटना में आंखों के इलाज के लिए विशिष्ट अस्पताल बनाया गया है। न्यू गाडिर्नर अस्पताल में भी इलाज की बेहतर व्यवस्था की गई है। 



IGIMS में होगी आई बैंक की व्यवस्था 
मुख्यमंत्री ने कहा कि इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीआईएमएस) में आई बैंक और आधुनिक किडनी ट्रांसप्लांट की व्यवस्था की जा रही है। इसी तरह पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (पीएमसीएच) को राष्ट्रीय स्तर के सबसे ज्यादा बेड वाले अस्पताल के रूप में निर्मित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी का बेहतर तरीके से इलाज हो सके इसके लिए उनकी सरकार प्रयासरत है। कुमार ने कहा कि बिहार राज्य मानसिक स्वास्थ्य एवं सहबद्ध विज्ञान संस्थान के संबंध में लोगों के बीच में प्रचारित कराएं ताकि इस संस्थान के बारे में लोग जान सकें और यहां इलाज के लिए आएं। उन्होंने कहा कि लोगों को स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। इसके लिए जो भी और जरूरत होगी सरकार अपनी तरफ से पूरा इंतजाम करेगी।

Content Writer

Ramanjot