मणिपुर हिंसा में मारे गए लोगों की आत्मा की शांति के लिए गया में हुआ सामूहिक पिंडदान

10/8/2023 11:19:18 AM

गया: बिहार के गया में चल रहे विश्वप्रसिद्ध मेला में मणिपुर हिंसा में मारे गए लोगों की आत्मा की शांति के लिए शनिवार को सामूहिक पिंडदान किया गया। गया शहर के विष्णुपद मुहल्ला निवासी चंदन कुमार सिंह ने गया के देवघाट में सामुहिक पिंडदान किया गया।

रामानुज मठ के महंथ स्वामी जगतगुरु वेंकटेश प्रपन्नाचार्य के निर्देशन में यह धार्मिक अनुष्ठान कराया गया। इसमें मणिपुर हिंसा, ओडिशा की ट्रेन दुर्घटना, लद्दाख दुर्घटना, तुर्की-सीरिया में भूकंप और रूस-यूक्रेन युद्ध समेत दुनिया में अलग-अलग हादसों में मारे गए लोगों की आत्मा की शांति के लिए यह सामूहिक पिंडदान किया गया और फल्गु नदी में तर्पण देकर आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की गई। पूरे धार्मिक विधि विधान से पिंडदान और तर्पण कर्मकांड की प्रक्रिया को संपन्न कराया गया।

पिता की बनाई परम्परा को पुत्र ने रखा कायम
इस मौके पर स्थानीय निवासी चंदन कुमार सिंह ने बताया कि इस तरह का सामूहिक पिंडदान करने की शुरुआत उनके पिता के द्वारा की गई थी ताकि जिनके उत्तराधिकारियों के लिए गयाजी तीर्थ पहुंचने की संभावना बहुत कम हो, उनके लिए भी यहां श्राद्ध किया जाए ताकि उन्हें भी मोक्ष मिल सके। उन्होंने बताया कि उनके पिता सुरेश नारायण सिंह वर्ष 2001 से 2013 तक प्राकृतिक आपदा में मारे गए लोगों के लिए सामूहिक पिंडदान करते थे। पिता की मृत्यु के बाद वर्ष 2014 से अब तक वह लगातार प्राकृतिक आपदा में मारे गए लोगों का पुत्र बनाकर पिंडदान कर्मकांड करवा रहे हैं ताकि मृत लोगों की आत्मा को शांति मिल सके।       

Content Writer

Ramanjot