MLC चुनाव को लेकर सीटों का बंटवाराः मांझी, सहनी और चिराग हंगामा करते रहे, पारस ने मार ली बाजी

1/30/2022 10:11:48 AM

पटनाः बिहार विधान परिषद चुनाव को लेकर सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के घटक दलों में पिछले कुछ दिनों से चल रही खींचतान के बीच भाजपा और जदयू के बीच सीटों के बंटवारे के बाद जो स्थिति बनी है उससे कुछ दलों के नेता सिर्फ हंगामा करने वाले साबित हुए।

भाजपा के बिहार मामलों के प्रभारी एवं केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव के साथ ही जदयू के वरिष्ठ नेता एवं मंत्री विजय कुमार चौधरी ने शनिवार को यहां संयुक्त रूप से दोनों दलों के सीटों की घोषणा की। स्थानीय निकाय कोटे से विधान परिषद के 24 सीटो के लिए होने वाले चुनाव में भाजपा 12 और जदयू 11 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी जबकि एक सीट भाजपा ने अपने कोटे के केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस गुट की राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी (रालोजपा) को दिया है।

वहीं, शेष घटक दलों में मंत्री मुकेश सहनी की विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी), पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी की हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) और चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) की बड़ी-बड़ी मांगों को भाजपा-जदयू ने पूरी तरह से नजरंदाज कर दिया। सहनी पिछले कई माह से विधान परिषद की चार सीटें मांग रहे थे। वहीं, मांझी और चिराग पासवान भी सीटों पर दावा ठोंक चुके थे लेकिन अंतिम समय में चिराग के चाचा एवं केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस एक सीट हासिल करने में कामयाब रहे।

पशुपति पारस की रालोजपा के खाते में वैशाली सीट गई है। वहीं, मुकेश सहनी, जीतनराम मांझी और चिराग पासवान की तुलना में पारस ने पिछले सप्ताह मात्र एक बार ही सार्वजनिक रूप से कहा था कि उनकी पार्टी लोजपा संस्थापक एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान की कर्मभूमि वैशाली से चुनाव लड़ना चाहती है।

Content Writer

Ramanjot