केन्द्रीय मंत्री ​जीतन राम मांझी ने केन्द्रीय पूनी संयंत्र, खादी और ग्रामोद्योग आयोग हाजीपुर  का किया निरीक्षण, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

Saturday, Jul 13, 2024-09:33 PM (IST)

हाजीपुर/पटना: केन्द्रीय मंत्री सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार ​जीतन राम मांझी ने शनिवार को केन्द्रीय पूनी संयंत्र, खादी और ग्रामोद्योग आयोग, औद्योगिक क्षेत्र, हाजीपुर (वैशाली) का निरीक्षण किया। मौके पर राज्य निदेशक, खादी और ग्रामोद्योग आयोग, पटना के डॉ मोहम्मद हनीफ मेवाती सहित संयंत्र के सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों मौजूद रहे।
PunjabKesari
केन्द्रीय मंत्री के द्वारा सर्वप्रथम राष्ट्रपिता महात्मा गॉधी के चित्र पर मार्ल्यापण एवं पुष्पांजली अर्पित किये गये। तत्पश्चात संयंत्र का भ्रमण किया गया। भ्रमण के दौरान उन्होंने कपास से सलाईवर एवं रोविंग बनने की पूर्ण प्रक्रिया के निरीक्षण किये। निरीक्षण के दौरान अधिकारियों, कर्मचारियों एवं मशीन संचालकों से विस्तृत पूछताछ किये एवं आवश्यक दिशा निर्देश एवं सुझाव भी दिये। उनके द्वारा दो कार्डिंग मशीन नई लगाने का निर्देश दिया गया जिससे उत्पादन कार्य को बढाया जा सके। ​मांझी द्वारा संयंत्र के प्रांगण में वृक्षारोपण भी किया गया। वृक्षारोपण के उपरांत उन्होंने केन्द्रीय पूनी संयंत्र, हाजीपुर के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ बैठक की। बैंठक में राज्य निदेशक के द्वारा केंद्रीय मंत्री को जानकारी दिया गया कि इस संयंत्र से उत्पादित सलाईवर एवं रोविंग बिहार राज्य के साथ-साथ झारखण्ड, पश्चिम बंगाल, उडी़सा एवं अन्य राज्यों में खादी संस्थाओं के मांग के अनुसार आपूर्ति किया जाता है।
PunjabKesari
केंद्रीय मंत्री द्वारा बताया गया कि प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत एवं वोकल फोर लोकल के विजन को गतिरूप देने के लिए खादी संस्थाओं द्वारा गॉव-कस्बों में परंपरागत कत्तिन - बुनकरों एवं कारीगरों के माध्यम से लोक लुभावन खादी वस्त्रों (खादी फोर फैशन- खादी फोर नेशन - खादी फोर ट्रान्सफॉरमेशन) का निर्माण करवाया जाता है, जिसके कारण हर हाथ को काम, काम का उचित दाम के मंत्र को सफलीभूत किया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी के द्वारा संयंत्र के उत्पादन के उत्पादन एवं बिक्री को और गतिरूप देने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश एवं सुझाव भी दिये गये।
PunjabKesari
​जैसा कि 06.जुलाई 2024 को भी केन्द्रीय मंत्री द्वारा खादी और ग्रामोद्योग आयोग के पटना स्थित राज्य कार्यालय एवं डॉ राजेन्द्र प्रसाद बहुउद्योगीय प्रशिक्षण केन्द्र का निरीक्षण किया गया था एवं आवश्यक दिशानिर्देश एवं सुझाव दिये गये थे। साथ ही उनके द्वारा खादी और ग्रामोद्योग के विकास के लिए लगातार खादी और ग्रामोद्योग आयोग के कार्यालयों का निरीक्षण किया जा रहा है। ​इस अवसर पर राज्य निदेशक, खादी और ग्रामोद्योग आयोग, पटना के साथ-साथ संयंत्र के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी एवं अन्य गणमान्य नागरिक तथा स्थानीय जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mamta Yadav

Related News

static