CM नीतीश का अधिकारियों को निर्देश- नई सड़कों के साथ-साथ पुराने पथों का भी करें रखरखाव

8/5/2021 11:50:48 AM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को राज्य में नई सड़कों के साथ-साथ पुराने पथों का रखरखाव करने का निर्देश दिया।

नीतीश कुमार ने बुधवार को एक, अणे मार्ग स्थित संकल्प में पथ निर्माण विभाग के प्रस्तुतीकरण के बाद कहा कि सड़क आधारभूत ढांचे के अग्रेत्तर सुद्दढ़ीकरण के उद्देश्य से जो परियोजना तैयार की गई है, वह बेहतर है। उन्होंने कहा कि नए पथों के निर्माण से लोगों को त्वरित गति से आवागमन में और सहुलियत होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि नई सड़कों के निर्माण से दिल्ली, कोलकाता, वाराणसी तक सड़क के माध्यम से भी सफर करने में लोगों को सुविधा के साथ-साथ समय की बचत होगी। उन्होंने कहा कि नए पथों के निर्माण के साथ-साथ पुराने पथों को भी मेंटेन रखें। शहरों में सुलभ संपकर्ता को बढ़ाने के लिए काम करें।

इससे पूर्व पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृतलाल मीणा ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से मुख्यमंत्री को बताया कि राज्य में सड़क आधारभूत ढांचे के अग्रेत्तर सुद्दढ़ीकरण के उद्देश्य से राज्य सरकार के अनुरोध पर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा चार परियोजनाओं का मार्ग रेखन तैयार कर सरकार की सहमति के लिए प्राप्त हुआ है। प्रथम, मोकामा-मुंगेर फोर लेन पथ के अन्तर्गत मोकामा से मनोहरपुर होते हुए लखीसराय के दक्षिण से मुंगेर तक ग्रीन फील्ड नए फोर लेन पथ के एलाइनमेंट की स्वीकृति प्रदान की गई। इसमें सरमेरा से मनोहरपुर तक 20 किलोमीटर लम्बा पथ भी शामिल रहेगा। इस पथ की कुल लम्बाई 92 किलोमीटर होगी। इसके बन जाने से राज्य में बक्सर से पटना होते हुए मोकामा-मुंगेर के माध्यम से भागलपुर-मिर्जा चैकी तक फोर लेन पथ की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी।

Content Writer

Ramanjot