हनुमान मंदिर परिसर में होने वाले आदर्श विवाह का खर्च उठाएगा महावीर मंदिर, गरीब परिवारों को मिलेगी सुविधा

1/18/2023 10:25:25 AM

पटनाः बिहार की राजधानी पटना में करीब 400 वर्ष प्राचीन जल्ला हनुमान मंदिर परिसर के विवाह मंडप में होने वाले आदर्श विवाह का पूरा खर्च महावीर मंदिर न्यास उठाएगा। यह सुविधा अपना घर के अतिरिक्त कोई अचल संपत्ति नहीं रखने वाले गरीब परिवारों को मिलेगी।

न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने सोमवार को यहां बताया कि जल्ला हनुमान मंदिर परिसर स्थित तीन मंजिला भवन में अब आदर्श विवाह होंगे। दहेज और बाल विवाह निषेध की शर्त पर शादी समारोह का पूरा खर्च महावीर मंदिर न्यास उठाएगा। उन्होंने बताया कि अपना घर के अतिरिक्त कोई अचल संपत्ति नहीं रखने वाले गरीब परिवारों को यह सुविधा मिलेगी। आचार्य कुणाल ने बताया कि वर-वधू दोनों पक्षों को अपने मुखिया, सरपंच या संबंधित नगर निकाय प्रतिनिधि से यह प्रमाण पत्र लेना होगा कि विवाह दहेज रहित हो रहा है और बाल विवाह नहीं है। साथ ही सराती और बाराती यानी वधू और वक्ष पक्ष को मिलाकर विवाह समारोह में सम्मिलित लोगों की कुल संख्या 50 से अधिक नहीं होनी चाहिए। ऐसे जरूरतमंद इच्छुक परिवारों को विवाह भवन नि:शुल्क मिलेगा।

"विवाह में सम्मिलित लोगों को दिया जाएगा प्रीतिभोज" 
आचार्य किशोर कुणाल ने कहा कि विवाह में सम्मिलित लोगों को महावीर मन्दिर न्यास की ओर से प्रीतिभोज दिया जाएगा और दुल्हन को एक साड़ी भी भेंट की जाएगी। गौरतलब है कि बिहार राज्य धार्मिक न्यास बोर्ड के अध्यक्ष अखिलेश कुमार जैन के आदेश के बाद रविवार को महावीर मन्दिर ने जल्ला हनुमान मन्दिर का प्रबन्धन संभाल लिया। महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल रविवार को अपराह्न जल्ला हनुमान मन्दिर पहुंचे और वहां के नवनियुक्त प्रबंधक समेत सभी कर्मियों को पूरी पारदर्शिता के साथ कार्य संचालन का निर्देश दिया था।

Content Editor

Swati Sharma