कोरोना का असरः पटना में 17 जनवरी से सिर्फ वर्चुअल मोड में कार्य करेंगी निचली अदालतें

1/16/2022 10:42:48 AM

पटनाः बिहार में कोरोना के तेजी से बढ़ रहे मामलों को ध्यान में रखते हुए एहतियात के तौर पर 17 जनवरी से पटना न्यायमंडल की सभी अदालतें वर्चुअल मोड में काम करेंगी।

पटना के जिला जज सुनील दत्त मिश्रा के हस्ताक्षर से जारी पत्र के अनुसार 17 जनवरी 2022 से 29 जनवरी 2022 तक पटना न्याय मंडल की सभी अदालतें केवल वर्चुअल मोड में कार्य करेंगी। जारी आदेश के अनुसार सभी न्यायाधीश अपने प्रकोष्ठ या न्यायालय कक्ष से वर्चुअल कोर्ट का संचालन करेंगे। मुकदमों की फाइलिंग भी केवल ऑनलाइन होगी। सभी संबंधितों को न्यायालय द्वारा माइक्रोसॉफ्ट टीम या अन्य वर्चुअल माध्यम की सूचना दी जाएगी तथा ई-कोर्ट सर्विसेज ऐप के माध्यम से संबंधित वकील या पक्षकार अपने मुकदमों की स्थिति जान सकेंगे।

मुकदमों की फाइलिंग सिर्फ ऑनलाइन की जाएगी, जिसे दो दिनों बाद सूचीबद्ध किया जाएगा। पक्षकारों का प्रवेश न्यायालय परिसर में पूर्णत: वर्जित रहेगा। केवल वैसे ही मामले में पक्षकार न्यायालय परिसर में प्रवेश पा सकते हैं, जहां अदालत द्वारा सशरीर उपस्थिति निर्देशित की गई हो या उनकी उपस्थिति अपरिहार्य हो। गौरतलब है कि पूर्व के आदेश के अनुसार 18 जनवरी तक निचली अदालतें हाइब्रिड मोड यानी एक दिन वर्चुअल और एक दिन फिजिकल रूप से कार्य कर रही थी, जिसे नई व्यवस्था के तहत 17 जनवरी से 29 जनवरी 2022 तक केवल वर्चुअल कर दिया गया है।

Content Writer

Ramanjot