'आत्मनिर्भर बिहार' के लिए विधानसभा अध्यक्ष ने भी कसी कमर, इस योजना पर करेंगे कार्य

1/10/2021 11:53:32 AM

पटनाः 'आत्मनिर्भर बिहार' के सपने को साकार करने के लिए विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने भी कमर कस ली है। अब वह जिलों का दौरा कर विधायकों के सहयोग से वहां की विरासत तथा स्थानीय उत्पादों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने की योजना पर कार्य करेंगे।

विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने शनिवार को विधानसभा प्रेस सलाहकार समिति की बैठक ने कहा कि बिहार की एक समृद्ध विरासत है। राज्य के हर जिले में कुछ ऐतिहासिक स्थल और उत्पाद हैं, जिन्हें अब तक राष्ट्रीय स्तर पर पहचान नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि समृद्ध विरासत को कैसे आगे लाया जाए, स्थानीय उत्पादों को कैसे पहचान मिले और लोगों की इसमें भागीदारी हो इसके लिए वह हर जिले का दौरा करेंगे।

सिन्हा ने कहा कि वह सभी 243 विधानसभा क्षेत्रों में पक्ष-विपक्ष के विधायकों के सहयोग से समृद्ध विरासत वाले स्थलों और उत्पादों को पहचान दिलाने की कोशिश करेंगे ताकि आत्मनिर्भर बिहार का सपना साकार हो सके। उन्होंने कहा कि इसके अलावा वह हर जिला में पुस्तकालयों के उन्नयन के लिए भी प्रयास करेंगे।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि उनकी हर विधायकों से अपील है कि वह अपने-अपने क्षेत्र में कम से कम पांच गांव को स्वच्छ बनाने के लिए प्रेरित करें और ऐसे ही पांच गांव को अपराध मुक्त, नशामुक्त, बाल श्रमिक मुक्त, बाल विवाह मुक्त और दहेज मुक्त बनाने के लिए पहल करें। इसके साथ ही विधायक अपने-अपने क्षेत्र के पांच बच्चे और बच्चियों को पढ़ने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि जो विधायक इस कार्य में रुचि लेंगे और बेहतर कार्य करेंगे उन्हें विधानसभा की ओर से सम्मानित किया जाएगा।

Ramanjot