लालू यादव ने भी की जातिगत जनगणना की मांग, ट्वीट कर कही ये बात

8/11/2021 12:44:58 PM

 

पटनाः राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने भी जातिगत जनगणना की मांग की है। उन्होंने कहा कि अगर 2021 जनगणना में जातियों की गणना नहीं होगी तो बिहार के अलावा देश के सभी पिछड़े-अतिपिछड़ों के साथ दलित और अल्पसंख्यक भी गणना का बहिष्कार कर सकते है।

लालू यादव ने ट्वीट कर लिखा कि जनगणना के जिन आंकड़ों से देश की बहुसंख्यक आबादी का भला नहीं होता हो तो फिर जानवरों की गणना वाले आंकड़ों का क्या हम अचार डालेंगे? वहीं इससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग पर कहा ‘‘जनसंख्या नियंत्रण को लेकर अगर कोई व्यक्ति अपनी बातों को सामने रखता है तो इससे मुझे कोई मतलब नहीं है, हम अपना काम बता सकते हैं।''

वहीं मुख्यमंत्री ने कहा कि कानून अपनी जगह है, अगर कोई राज्य इसको लेकर कानून बनाना चाहे तो यह उसका अधिकार है। उन्होंने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण को लेकर शुरू से ही हम ने बिहार में अध्ययन और आकलन किया है। आकलन में यह बात सामने आयी है कि पति-पत्नी में अगर पत्नी पढ़ी-लिखी है तो प्रजनन दर कम है। पहले बिहार में प्रजनन दर चार प्रतिशत से भी अधिक थी जो अब घटकर तीन प्रतिशत से भी कम रह गई है। अगले पांच-सात साल के दौरान बिहार में प्रजनन दर घटकर दो प्रतिशत तक आने का अनुमान है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static