भक्तचरण दास के अपमान पर बोलीं मीरा- लालू यादव का बयान SC-ST कानून की अवहेलना

10/26/2021 10:49:07 AM

पटनाः कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार ने राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के कांग्रेस के बिहार मामलों के प्रभारी एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री भक्तचरण दास पर दिए गए बयान को असंसदीय बताते हुए इसे दलितों का अपमान करार दिया है। 

"बिहार के बड़े नेता से ऐसी टिप्पणी अक्षम्य" 
मीरा कुमार बिहार में दो सीटों पर हो रहे विधानसभा के उपचुनाव में पार्टी प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार करने के लिए सोमवार को यहां के जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंची जहां संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि राजद अध्यक्ष लालू यादव जैसे बिहार के बड़े नेता से ऐसी टिप्पणी अक्षम्य है। उनके इस तरह का बयान सीधे-सीधे अनुसूचित जाति -जनजाति कानून की अवहेलना है। 

"लालू ने बिहार को किया शर्मिंदा"
पूर्व लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि बावजूद इसके कांग्रेस प्रभारी भक्तचरण दास ने बड़ा दिल दिखाते हुए लालू यादव को इसके लिए माफ कर दिया। मैं स्वयं बिहार की बेटी हूं और भोजपुर जिले की निवासी रही हूं। उन्होंने कहा कि लालू यादव ने जिस शब्द का इस्तेमाल किया है वह सामान्य भाषा में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। बिहार की भाषा संस्कार युक्त रही है। उन्होंने कहा कि ऐसे शब्दों का इस्तेमाल कर राजद अध्यक्ष ने बिहार को शर्मिंदा किया है तथा दलितों, शोषितो की बुलंद आवाज कांग्रेस के बिहार प्रभारी भक्तचरण दास पर अपनी सामंती सोच के साथ टिप्पणी करके देश के दलित वर्ग का अपमान किया है।

मीरा कुमार ने कहा कि लालू यादव को यह नहीं भूलना चाहिए कि कांग्रेस ने उन्हें केंद्रीय मंत्री बनाया और सत्ता में भागीदारी देकर राजनीतिक मजबूती प्रदान की है। बावजूद इसके कांग्रेस के सम्मानित नेता पर इस तरह की टिप्पणी दलितों के प्रति उनके असम्मान को दिखाता है। उन्होंने कहा कि इसका जवाब दलित वर्ग के लोग हो रहे विधानसभा के उपचुनाव में देंगे।

Content Writer

Ramanjot