नौ दिवसीय रुद्र महायज्ञ को लेकर गाजे-बाजे के साथ निकाली गई कलश यात्रा, सैकड़ों की संख्या में लोग हुए शामिल

4/26/2023 10:45:21 AM

गया: बिहार के गया जिले के बेलागंज प्रखंड के सहबाजपुर गांव में रुद्र महायज्ञ को लेकर भव्य कलश यात्रा निकाली गई, जिसमें सैकड़ों की संख्या में लोग शामिल हुए। साथ ही महिला-पुरुष पारंपरिक वेशभूषा में भगवान भोलेनाथ का नारा लगा रहे थे।



कलश यात्रा में सैकड़ों की संख्या में लोग हुए शामिल
कलश यात्रा में शामिल रुद्र महायज्ञ आयोजन समिति के अध्यक्ष डॉ. अनुज कुमार सिंह ने बताया कि कंचनपुर गांव के काली मंदिर के समीप स्थित तालाब से गंगाजल भरकर कलश यात्रा में शामिल श्रद्धालु सहबाजपुर गांव पहुंचे और यज्ञ मंडप की परिक्रमा की। उन्होंने कहा कि सहबाजपुर गांव में भगवान शंकर का मंदिर बनाया गया है। इसके प्राण प्रतिष्ठा व देवी मंदिर के जीर्णोद्धार के कार्यक्रम को देखते हुए नौ दिवसीय रूद्र महायज्ञ का आयोजन किया गया है, जिसमें आस-पास के सैकड़ों की संख्या में लोग शामिल हुए हैं। आगामी 9 दिनों तक भजन-कीर्तन का कार्यक्रम चलेगा. इसके लिए बनारस, अयोध्या एवं मध्यप्रदेश से साधु-संतों की टोली आई है। वहीं, कई प्रवचन करता भी पहुंचे हैं। जिनके द्वारा प्रवचन का कार्यक्रम लगातार नौ दिनों तक चलेगा।              



"दोनों मंदिरों का भवन हो चुका था जर्जर"
समिति के सचिव रंजय कुमार सिंह ने कहा कि सहबाजपुर गांव स्थित भगवान शिव एवं देवी मंदिर की स्थिति काफी बदतर हो चली थी। दोनों मंदिरों का भवन काफी जर्जर हो चुका था। जिसके बाद गांव के लोगों ने एक बैठक की। बैठक में हम लोगों ने यह निर्णय लिया कि दोनों मंदिरों का जीर्णोद्धार किया जाएगा। अब जीर्णोद्धार कार्य पूरा हो जाने के बाद रुद्र महायज्ञ का आयोजन किया गया है। जिसमें प्रतिदिन प्रवचन होगा। आगामी तीन मई को समापन के दिन भव्य भंडारा का भी आयोजन किया गया है। इस मौके पर 1008 आचार्य हीरा दास त्यागी जी, बाबन यादव, गया जिला तैलिक साहू सभा के अध्यक्ष संजू साव, जितेंद्र सिंह, अनिल सिंह, प्रिंस सिंह, आनंद प्रभाकर, सहित सैकड़ों लोग मौजूद थे।


 

Content Editor

Swati Sharma