बिहार में मध्याह्न भोजन योजना के सफल संचालन के लिए जीविका संगठन के माध्यम से कराया जाएगा निरीक्षण, आदेश जारी

6/11/2024 6:40:18 PM

पटनाः बिहार में मध्याह्न भोजन योजना के सफल संचालन के लिए जीविका संगठन के माध्यम से निरीक्षण कराया जाएगा। इस संबंध में शिक्षा विभाग के नए अपर मुख्य सचिव डॉ एस सिद्धार्थ के द्वारा आदेश जारी किया गया है। डॉ एस सिद्धार्थ ने एक पत्र जारी कर यह आदेश जारी किया है। पत्र में लिखा गया है कि उपर्युक्त विषय के संबंध में कहना है कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार राज्य के प्रारंभिक विद्यालयों में अध्ययनरत् बच्चों को गरमा-गरम पोषणयुक्त मध्याह्न भोजन दिया जा रहा है। साथ ही, बच्चों को नियमित एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले इसके लिए विभाग निरंतर प्रयास कर रहा है। इस हेतु शिक्षा विभाग से संबंधित पदाधिकारियों/कर्मियों द्वारा विद्यालयों का नियमित अनुश्रवण किया जा रहा है। परिणामस्वरूप मध्याह्न भोजन योजना में व्यापक सुधार परिलक्षित हो रहा है।

पत्र में आगे लिखा गया है कि उल्लेखनीय है कि जीविका जमीनी स्तर (Grass Root Level) से जुड़ा हुआ संगठन है। जीविका संगठन से जुड़े कई परिवारों के बच्चे सरकारी कारी विद्यालयों में अध्ययनरत् हैं एवं विद्यालय में मिलने वाले पोषणयुक्त मध्याहन भोजन का लाभ प्राप्त कर रहे हैं। अतः मध्याह्न भोजन योजना के संदर्भ में विचारोपरान्त निर्णय लिया गया है कि विद्यालयों में संचालित मध्याह्न भोजन योजना के अनुश्रवण / निरीक्षण को अधिक प्रभावशाली बनाने हेतु जीविका संगठन का भी सहयोग प्राप्त किया जाय।

सरकारी/ सरकारी सहायता प्राप्त प्रारंभिक विद्यालयों का अनुश्रवण / निरीक्षण निम्न बिन्दुओं पर किया जाना है:-
1. क्या विद्यालयों में दिये जाने वाला भोजन साप्ताहिक मेनू के अनुसार है?
2. क्या विद्यालयों में दिये जाने वाले मध्याहन भोजन की गुणवत्ता ठीक है?
3. क्या विद्यालयों में मध्याहन भोजन बनाने हेतु LPG का उपयोग किया जा रहा है?
4. क्या विद्यालयों में स्टील थाली सभी बच्चों को उपलब्ध है एवं उसका उपयोग किया जा रहा है? क्या स्टील थाली का गुणवत्ता ठीक है?
5. क्या विद्यालयों में रसोई-सह-भंडारगृह की साफ-सफाई ठीक है?
6. मध्याह्न भोजन बनाने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले खाद्य सामग्री के भण्डारण की स्थिति ठीक है?
7. क्या मध्याह्न भोजन योजना के साप्ताहिक मेनू में शुक्रवार के दिन दिये जाने वाले अण्डा/फल का सुनिश्चित वितरण किया जा रहा है?

उपरोक्त के आलोक में यह अपेक्षित होगा कि विद्यालयों में मध्याह्न भोजन योजना संचालन में पायी गयी कभी को संबंधित विद्यालय का निरीक्षण / अनुश्रवण करने वाली जीविका दीदी द्वारा शिक्षा विभाग के Command & Control Center के टॉल फ्री नं0-14417 के माध्यम से तुरंत शिकायत दर्ज कर दी जाय। अतः उपरोक्त के आलोक में अनुरोध है कि जीविका संगठन के माध्यम से विद्यालयों में संचालित मध्याहन भोजन योजना के अनुश्रवण / निरीक्षण हेतु संबंधित पदाधिकारियों/कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश देने की कृपा करें।





 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Related News

static