विधानसभा की दोनों सीटों को फिर से हासिल करने की तैयारी में जदयू, RJD दे रही कड़ी टक्कर

10/30/2021 1:41:37 PM

पटनाः बिहार में तारापुर और कुशेश्वरस्थान विधानसभा सीटों पर कुल 17 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं जिसमें से तारापुर में आठ और कुशेश्वर स्थान में नौ प्रत्याशी हैं। इन सीटों पर मौजूदा विधायकों के निधन के बाद उपचुनाव कराने की आवश्यकता पड़ी और दोनों विधायक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) के थे।

वहीं अब इन सीटों को फिर से हासिल करने की जद (यू) की कोशिशों को नीतीश कुमार के चिर प्रतिद्वंद्वी लालू प्रसाद के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनता दल (राजद) चुनौती दे रही है। जद (यू) ने दोनों सीटों पर नए चेहरों पर दांव लगाया है। मेवा लाल चौधरी के निधन से खाली हुई सीट तारापुर से पार्टी ने राजीव कुमार सिंह को प्रत्याशी बनाया है जबकि सुरक्षित कुशेश्वर स्थान सीट से अवध भूषण हजारी उम्मीदवार हैं। इस सीट से उनके पिता शशि भूषण हजारी ने लगातार तीन बार जीत दर्ज की थी। राजद ने तारापुर से अरुण शाह को उम्मीदवार बनाया है जो वैश्य हैं। इसी तरह कुशेश्वरस्थान से राजद ने गणेश भारती पर दांव लगाया है जो मुसहर समुदाय से हैं।

बहरहाल, दोनों सीटों पर अगर जद (यू) और राजद के बीच मुकाबला करीबी रहता है तो कांग्रेस और लोक जनशक्ति पार्टी के चिराग पासवान की अगुवाई वाला धड़ा निर्णायक भूमिका निभा सकते हैं। कांग्रेस ने कुशेश्वरस्थान से अशोक राम के बेटे अतिरेक कुमार को खड़ा किया है। अशोक राम ने एक साल पहले शशि भूषण हजारी को चुनाव में कड़ी टक्कर दी थी। तारापुर में उसने ब्राह्मण और जाने-माने सामाजिक कार्यकर्ता राजीव कुमार मिश्रा को उम्मीदवार बनाया है। चिराग पासवान की अगुवाई वाली लोजपा (रामविलास) ने तारापुर से ऊंची जाति के कुमार चंदन को टिकट दी है। उसने कुशेश्वर स्थान से अंजू देवी को उम्मीदवार बनाया है जो इस मुकाबले में एकमात्र महिला प्रत्याशी हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static