अब बिहार में 13 अगस्त तक चलेगा सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ाः स्वास्थ्य मंत्री

7/31/2022 1:02:52 PM

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि 15 जुलाई से 30 जुलाई तक पूरे राज्य में सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा चलाया गया है। पांडेय ने शनिवार को कहा कि अब इस अभियान का विस्तार अगले दो सप्ताह तक के लिए कर दिया गया है। सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा 13 अगस्त तक राज्य भर में चलाया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य के अधिक से अधिक पांच साल तक के बच्चों को डायरिया से सुरक्षित करने एवं डायरिया से पीड़ित बच्चों की पहचान कर उन्हें बेहतर उपचार प्रदान करने के उद्देश्य से अभियान को विस्तारित किया गया है। अभियान के दौरान सभी पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों के घरों में प्रति बच्चा एक-एक ओआरएस पैकेट का वितरण किया जा रहा है। साथ ही अभियान के दौरान पांच वर्ष की उम्र तक के सभी बच्चे जो दस्त रोग से ग्रसित हैं, उन्हें भी लक्षित किया जा रहा है। राज्य से शिशु मृत्यु दर के लक्ष्य को शून्य तक लाने के संकल्प में सघन दस्त पखवाड़ा की भूमिका अहम है।

पांडेय ने कहा कि सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा के दौरान अति संवेदनशील क्षेत्रों में जैसे शहरी झुग्गी-झोपड़ी एवं बाढ़ प्रभावित इलाका तथा ऐसे चिह्नित क्षेत्र, जहां दो-तीन वर्ष पहले तक दस्त के मामले अधिक संख्या में पाए गए हैं। ऐसे क्षेत्रों में अभियान के दौरान विशेष प्राथमिकता दी जा रही है। इसके अलावा नीति आयोग द्वारा चयनित राज्य के 13 जिलों में विशेष रूप से पखवाड़ा का अनुश्रवण किया जा रहा है। साथ ही कोविड दिशा-निर्देश का भी अनुपालन किया जा रहा है।

Content Writer

Ramanjot