CM नीतीश ने कहा- हस्तकरघाओं को उन्नत करने के लिए लागू होगी समेकित योजना

8/8/2022 9:52:15 AM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुनकरों की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए हस्तकरघा उद्योग को बढ़ावा दिए जाने पर बल दिया और कहा कि हस्तकरघाओं को उन्नत करने के लिए उद्योग विभाग अलग से समेकित योजना लाएगी।

नीतीश कुमार ने रविवार को मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित ‘संवाद' में राष्ट्रीय हस्तकरघा दिवस पर आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद कहा कि हस्तकरघाओं को उन्नत करने के लिए उद्योग विभाग अलग से समेकित योजना लाएगी। नए डिजाइन के कपड़े तैयार करने के लिए लूम में नई फीटिंग आदि की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए सभी को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि विद्युत करघा के उन्नयन के लिए नई योजना लाई जाएगी। नई तकनीक के उपयोग से बिजली की कम खपत होगी और उत्पादन भी अधिक होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हस्तकरघा के लिए कच्चा माल केन्द्र की स्थापना की जाएगी ताकि बुनकरों को आसानी से कच्चा माल उपलब्ध हो सके। बड़ी संख्या में महिलाएं इस क्षेत्र में काम कर रही है, पुरुष भी काम कर रहे हैं। सभी लोगों को इसका फायदा मिलेगा। अधिक उत्पादन होने से दूसरे राज्यों में भी बने माल की आपूर्ति होगी। लोगों की आमदनी बढ़ेगी और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। उन्होंने कहा, 'सरकार से जितना संभव होगा आपलोगों का सहयोग करेगी ताकि आपके साथ ही राज्य का भी विकास हो।'

Content Writer

Ramanjot