CM का निर्देश- वृहद आश्रय गृह योजनान्तर्गत बनाए जाने वाले भवनों का निर्माण शीघ्र करें पूरा

6/4/2021 12:49:54 PM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वृहद आश्रय गृह योजनान्तर्गत 12 जिलों में बनाए जाने वाले भवनों का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया है।

नीतीश कुमार ने गुरुवार को एक अणे मार्ग स्थित संवाद में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समाज कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को वृहद आश्रय गृह योजनान्तर्गत 12 जिलों में बनाए जाने वाले भवनों का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा करने का निर्देश देते हुए कहा कि जहां आंगनबाड़ी केन्द्र का अपना भवन नहीं है, वहां भवन का निर्माण शीघ्र कराएं। उन्होंने कहा कि सभी चलाई जा रही योजनाओं की प्रगति की लगातार निगरानी करें। 

मुख्यमंत्री ने महिलाओं, बच्चों, वृद्धों, निराश्रितों के हित में पूरी प्रतिबद्धता के साथ योजनाओं को क्रियान्वित करने का निर्देश दिया और कहा कि राज्य सरकार महिलाओं के विकास के लिए कई योजनाएं चला रही है। बच्चियों की पढ़ाई, नौकरी, प्रशिक्षण के कई प्रावधान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में अधिक से अधिक बच्चियां पढ़ाई के लिए प्रेरित हो सकें, इसके लिए साइकिल योजना एवं पोषाक योजना चलाई गई।

नीतीश कुमार ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं एवं नगर निकायों में महिलाओं को 50 प्रतिशत का आरक्षण दिया गया। सभी सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 35 प्रतिशत का आरक्षण दिया गया। मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों में लड़कियों को 33 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान किया जा रहा है। आज राज्य में बड़ी संख्या में महिलाएं पुलिस बल में कार्य कर रही हैं।

Content Writer

Ramanjot