CM नीतीश का निर्देश- सभी गांवों में महिलाओं के लिए अलग से बने डेयरी को-ऑपरेटिव सोसाइटी

3/11/2021 10:27:42 AM

पटनाः महिला सशक्तिकरण को प्रतिबद्ध बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से अधिकारियों को सभी गांवों में महिलाओं के लिए अलग से डेयरी को-ऑपरेटिव सोसाइटी बनाए जाने का निर्देश दिया।

नीतीश कुमार ने बुधवार को उनके समक्ष बिहार स्टेट मिल्क को ऑपरेटिव फेडरेशन (कॉम्फेड) की ओर से डेयरी विकास पर दिए गए प्रस्तुतीकरण के बाद कहा, ‘‘वर्ष 2005 में सरकार में आने के बाद से ही हमलोगों ने दुग्ध उत्पादन में वृद्धि को लेकर कई कार्य किए हैं। पहले से दुग्ध उत्पादन बढ़ा है लेकिन इसे और बढ़ाने के लिए तेजी से काम करना होगा। डेयरी को-ऑपरेटिव सोसायटी को बढ़ावा देने के लिए सरकार शुरु से ही प्रयासरत है और इसको लेकर हर तरह का सहयोग कर रही है।''

मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी जिलों, प्रखंडों एवं पंचायतों से लेकर सभी गांवों को डेयरी को-ऑपरेटिव नेटवर्क से जोड़ने का निर्देश देते हुए कहा कि सभी गांवों में महिलाओं के लिए अलग से डेयरी को-ऑपरेटिव सोसायटी का गठन करें एवं जीविका की महिलाओं को भी इसमें शामिल करें। उन्होंने कहा कि गांवों तक डेयरी को-ऑपरेटिव सोसायटी का विस्तार होने से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लोगों को रोजगार मिलने के साथ-साथ आमदनी भी बढ़ेगी।

Content Writer

Ramanjot