CM नीतीश का निर्देश- ‘हर घर नल का जल' योजना के रख-रखाव की हो तत्काल व्यवस्था

12/4/2020 10:11:27 AM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महत्वाकांक्षी ‘हर घर नल का जल' निश्चय योजना के तहत लोगों को स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से इसके रख-रखाव की तत्काल व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि इसके लिए एक तंत्र विकसित कर लगातार निगरानी की जानी चाहिए।

नीतीश कुमार ने गुरुवार को यहां एक, अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प' में मुख्यमंत्री निश्चय योजना के तहत हर घर नल का जल तथा घर तक पक्की गली-नाली योजना की प्रगति की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक में कहा कि सभी लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए हर घर नल का जल योजना की शुरुआत की गई है। सरकार का उद्देश्य है कि लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो, इसके लिए उचित रखरखाव भी जरूरी है। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि हर हाल में मेंटेनेंस की तत्काल व्यवस्था हो।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसी व्यवस्था की जाए कि हर घर नल का जल योजना के तहत पेयजल आपूर्ति में कोई समस्या आए तो उसका तत्काल समाधान हो सके। रखरखाव के लिए एक तंत्र विकसित करें और लगातार निगरानी करते रहें। इस संबंध में लोगों की शिकायतों का तीनों विभागों के द्वारा समाधान तो किया ही जाना चाहिए। साथ ही विभाग भी स्वत: संज्ञान लेते हुए इसका अनुश्रवण करता रहे। पेयजल की आपूर्ति के लिए समयावधि भी निर्धारित रखें।

Ramanjot