मां के बदले नर्स ने नवजात को दिया गलत इंजेक्शन, बच्चे की मौत, परिजनों ने अस्पताल में जमकर किया हंगामा

12/13/2022 10:52:56 AM

बक्सरः बिहार सरकार स्वास्थ्य विभाग के सुदृढ़ होने का दावा कर रही है, जहां अस्पतालों को बेहतर बनाने के लिए जांच दल भी लगातार निरीक्षण कर रहे हैं। बावजूद इसके सदर अस्पताल के प्रसव विभाग कर्मी ही स्वास्थ्य विभाग को चौपट कर रहे हैं। ताजा मामला बक्सर जिले से सामने आया है, जहां पर सदर अस्पताल में नर्स की लापरवाही से 2 दिन पहले जन्मे शिशु ने दम तोड़ दिया। वहीं इसके बाद परिजनों ने अस्पताल में जमकर हंगामा किया।

जानिए पूरा मामला
जानकारी के मुताबिक, लक्ष्मी कुमारी पति राम कुमार 10 दिसंबर को सदर अस्पताल भर्ती हुई थी, जहां उसने एक बच्चे को जन्म दिया, जो पूरी तरह स्वस्थ था। उपचार के दौरान मां को एक इंजेक्शन लगाने की सलाह चिकित्सक ने परिजनों को दी। जो दवा लिखी गई, वह दवा अस्पताल में भी मिलता है। बावजूद इसके स्वास्थ्य कर्मियों ने दवा स्टॉक में ना होने का हवाला दिया। इसके बाद परिजनों ने बाहर के दुकान से दवा खरीदा। बाहर से लाई गई इंजेक्शन को मां के बदले नर्स ने नवजात बच्चे को लगा दिया। कुछ देर बाद बच्ची की हालत खराब होने लगी तो परिजनों ने इसकी सूचना ड्यूटी पर तैनात स्वास्थ्य कर्मियों को दी। आनन-फानन में अस्पताल कर्मी एविल का इंजेक्शन बच्चे को लगाया और दूसरा इंजेक्शन खुद लाकर बच्चे की मां को लगाया गया। लेकिन, उसकी हालत में सुधार नहीं होता देख बच्ची को अन्यत्र रेफर करने का पर्चा परिजनों को थमा दिया गया।

परिजनों ने गलत इंजेक्शन देने का लगाया आरोप
वहीं लक्ष्मी कुमारी कहीं जाने की स्थिति में नहीं थी। क्योंकि उसके मायके वाले जो उत्तर प्रदेश के कोटवा नारायणपुर, जिला बलिया के निवासी थे। उनके साथ ही वह आई थी। आर्थिक रूप से कमजोर यह परिवार बेबस सा डॉक्टर से गुहार लगाता रहा। लेकिन, शाम होते-होते बच्चे ने दम तोड़ दिया। इसको लेकर सोमवार को परिजनों ने जमकर हंगामा किया। इस मामले में परिजनों ने हंगामा किया तो सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ आर बी श्रीवास्तव ने बताया कि ऑन ड्यूटी महिला स्वास्थ्य कर्मी के ऊपर गलत इंजेक्शन देने का आरोप लगाए जा रहे हैं, जिसकी जांच होगी। दोषी पाए जाने पर करवाई की बात कही। जिसकी लिखित शिकायत परिजनों में दर्ज कराई है।

 

Content Editor

Swati Sharma