आयकर विभाग ने राज्य के अलग-अलग जिलों में की छापेमारी, 2.40 करोड़ जब्त

10/22/2020 5:17:55 PM

नई दिल्ली/पटना: आयकर विभाग ने बिहार में पूर्णिया, कटिहार और सहरसा में दो सरकारी ठेकेदारों और भागलपुर के एक रेशम व्यापारी के ठिकानों पर छापेमारी कर 10 करोड़ रुपए की आय छिपाने के संकेत मिले हैं।

विभाग ने बुधवार को जारी बयान में यह जानकारी देते हुए कहा कि गत 19 अक्टूबर को यह छापेमारी की गई थी और जांच अभी जारी है। उसने कहा कि तलाशी के दौरान बेहिसाब नकदी, सावधि जमा और 2.40 करोड़ रुपए जब्त किए गए हैं। रेशम व्यापारी के मामले में बेहिसाब स्टॉक का भी पता चला है। लगभग 10 करोड़ रुपए की आय को छिपाने के संकेत मिले हैं। अचल संपत्तियों में बेहिसाब निवेश के दस्तावेज पाए गए हैं और उन्हें जब्त कर लिया गया है। ये सम्पत्तियों के मूल्यांकन और संलग्न होने की प्रक्रिया जारी है। ठेकेदारो ने मजदूर, परिवहन और ईंधन खर्च के फर्जी दावे पेश किए थे और इस बारे में उन्होंने कोई भी दस्तावेजी प्रमाण प्रस्तुत नहीं किया था।

इसके अलावा, वे काल्पनिक व्यक्तियों के बैंक खातों से नकदी निकालते पाए गए। तलाशी के दौरान हस्ताक्षरित खाली चेक सहित दोषी ठहराने वाले दस्तावेजों को जब्त कर लिया गया है। कुछ मामलों में, फर्जी खर्चों के लिए खातों के रजिस्टरो में देनदारियों को जारी रखा गया था। वे अघोषित बैंक खातों का भी रख-रखाव कर रहे थे, जिसमें बेहिसाब नकदी जमा की जा रही थी, जिसका उपयोग सावधि जमा के लिए किया जाता था, जो कि अनुबंध प्राप्त करने के लिए सुरक्षा के रूप में सरकारी विभागों को दिए जाते थे। इन बैंक खातों से बड़ी नकदी निकासी भी की गई है। इन नकदी निकासी के उद्देश्य को स्पष्ट नहीं किया जा सका। अघोषित बैंक खातों में लेन-देन की जांच की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Diksha kanojia

Recommended News

Related News

static