नई पीढ़ी के लोग बापू के विचारों को अपना लें तो स्वभाव और समाज बदल जाएगाः CM नीतीश

1/31/2021 5:12:23 PM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि यदि नई पीढ़ी के दस से पंद्रह प्रतिशत लोग भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों को अपना लें तो लोगों का स्वभाव और समाज भी बदल जाएगा।

नीतीश कुमार ने शनिवार को गांधी घाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर स्वतंत्रता संग्राम के हुतात्माओं की स्मृति में मौन श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा, ‘‘हमारा मानना है कि यदि नई पीढ़ी के 10 से 15 प्रतिशत लोग बापू के विचारों को अपना लें तो यह देश बदल जाएगा और समाज में हो रहे नकारात्मक कार्यों पर नियंत्रण हो सकेगा। लोगों का स्वभाव भी बदलेगा और समाज भी बदल जाएगा। हमलोग बापू के विचार को ही अपनाकर समाज को आगे बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं। हम बापू के विचारों से अलग हटकर नहीं जा सकते हैं। हमलोग उनके प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं और अपनी प्रतिबद्धता को नहीं छोड़ेंगे।''

मुख्यमंत्री ने कहा कि बापू के विचारों को नई पीढ़ी तक पहुंचाना है। उनकी सरकार ने पर्यावरण संरक्षण के लिए जल-जीवन-हरियाली की शुरुआत की है। बापू के बताए सात सामाजिक पापों को सभी सरकारी विद्यालय-महाविद्यालय और सरकारी संस्थानों में अंकित करवा दिया गया है। सभी विद्यालयों में बापू के जीवन, उनके विचारों के बारे में हर दिन बच्चों को पाठ पढ़ाया जाता है।

Ramanjot