बिहार के लाल शुभम कुमार बने UPSC टॉपर, बोले- वंचितों की सेवा करने का सपना हुआ पूरा

9/25/2021 10:20:30 AM

पटनाः बिहार के लाल शुभम कुमार ने यूपीएससी (UPSC) परीक्षा में पहला स्थान हासिल कर पूरे देश में बिहार (Bihar) का झंडा बुलंद किया है। शुभम कुमार ने UPSC परीक्षा में टॉप करते हुए बिहार के नाम एक नया रिकॉर्ड बनाया है। सिविल सेवा परीक्षा के टॉपर शुभम कुमार ने कहा कि आईएएस अधिकारी बनने और वंचितों की सेवा करने का उनका सपना पूरा हो गया। 

तीसरे प्रयास में हासिल किया शीर्ष स्थान
बिहार के कटिहार जिले के रहने वाले शुभम कुमार (Shubham kumar) ने कहा कि गांवों का विकास, रोजगार सृजन और देश के ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी उन्मूलन पर वह ध्यान देंगे। 24 वर्षीय शुभम कुमार ने अपने तीसरे प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किया। वह 2018 में पहले प्रयास में उत्तीर्ण नहीं हो सके, जबकि 2019 में दूसरे प्रयास में उनका चयन भारतीय रक्षा लेखा सेवा (IDAS) के लिए हुआ था। उन्होंने आईआईटी बंबई से बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (Civil Engineering) में स्नातक किया है और यूपीएससी (UPSC) परीक्षा के लिए उन्होंने मानव शास्त्र को वैकल्पिक विषय चुना था। वर्तमान में वे पुणे स्थित राष्ट्रीय रक्षा वित्तीय प्रबंधन अकादमी में प्रशिक्षण ले रहे हैं। 

"मैं वंचित लोगों के लिए काम करना पसंद करूंगा" 
शुभम कुमार ने कहा, ‘‘मेरा सपना आईएएस (IAS) बनने का था क्योंकि इसमें लोगों की बेहतरी के लिए बड़े मंच पर काम करने का अवसर मिलता है। यह पूरा हो गया है और मैं वंचित लोगों के लिए काम करना पसंद करूंगा, खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में।'' दो भाई-बहनों में छोटे कुमार की बड़ी बहन भाभा परमाणु शोध केंद्र (बार्क) में वैज्ञानिक हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मेरे पिता मुझे प्रोत्साहित करते थे और मुझे सकारात्मक रवैया बनाए रखने में सहयोग करते थे जिससे परीक्षा पास करने में मुझे मदद मिली।''

बता दें कि सिविल सर्विसेज परीक्षाओं का आयोजन प्रति वर्ष यूपीएससी तीन चरणों में करता है जिनमें प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार शामिल हैं। इन परीक्षाओं के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) सहित कई अन्य सेवाओं के लिए उम्मीदवारों का चयन होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static