पटना में गायब हो रहीं बिहार की स्थापना की गवाह ऐतिहासिक इमारतें, भारत-विदेश में धरोहर प्रेमी हो रहे दुखी

3/28/2023 10:23:59 AM

पटना: आधुनिक राज्य बिहार हाल ही में 111 साल का हुआ है, लेकिन 1912 में नए प्रांत की स्थापना की गवाह बनी 19वीं सदी की बांकीपुर सेंट्रल जेल, डच युग का पटना समाहरणालय और कई अन्य ऐतिहासिक इमारतें राजधानी शहर के क्षितिज से गायब हो गई हैं। 

भारत और विदेश में धरोहर प्रेमी हो रहे काफी दुखी
राज्य सरकार ने ऐतिहासिक गांधी मैदान में बिहार दिवस के उपलक्ष्य में 22 से 24 मार्च तक तीन दिवसीय उत्सव का आयोजन किया। विशाल मैदान से कुछ मीटर की दूरी पर गंगा के तट पर पुराने समाहरणालय के स्थान पर एक गगनचुंबी नया समाहरणालय परिसर बनाने के लिए निर्माण कार्य जोरों पर है। ऐतिहासिक पटना समाहरणालय को नए परिसर का मार्ग प्रशस्त करने के लिए पिछले साल ढहा दिया गया था। इससे भारत और विदेश में धरोहर प्रेमी काफी दुखी हुए थे। यह समाहरणालय पुरानी इमारतों का समूह था जिनमें से कुछ डच युग और कुछ अन्य ब्रिटिश काल के दौरान बनाई गई थीं। बिहार ने जब अपनी स्थापना की 111 वीं वर्षगांठ मनाई तो कई इतिहास प्रेमियों, धरोहर प्रेमियों और संरक्षण वास्तुकारों ने बिहार की स्थापना की कहानी कहने वाली सुंदर प्राचीन संरचनाओं के न रहने पर दुख व्यक्त किया।

बिहार की स्थापना देखने वाली विरासत इमारतें धीरे-धीरे हो रही गायब 
शहर के एक संरक्षण वास्तुकार ने कहा, "सरकार, लोगों और स्थानीय मीडिया, सभी ने राज्य भर में आयोजित तीन दिवसीय समारोह के दौरान बिहार के इतिहास और विरासत का गुणगान किया। लेकिन, यह दुख की बात है कि 1912 में बिहार की स्थापना देखने वाली विरासत इमारतें धीरे-धीरे गायब हो रही हैं। पटना समाहरणालय इसका नवीनतम मामला है।" उन्होंने कहा, "हमारी 'विरासत' को 'विकास' के नाम पर ध्वस्त किया जा रहा है। क्या इस तरह बिहार को अपने अतीत को नष्ट करके अपना भविष्य बनाना चाहिए।" बारह दिसंबर, 1911 को ऐतिहासिक दिल्ली दरबार में तत्कालीन ब्रिटिश सम्राट किंग जॉर्ज पंचम द्वारा की गई घोषणा के बाद बंगाल को विभाजित कर 1912 में 'बिहार और उड़ीसा' नामक नए प्रांत बनाए गए थे। 

"समाहरणालय को गिराना बिहार के विकास के हिस्से को ध्वस्त करने के समान"
अभिलेखों के अनुसार, प्रांत आधिकारिक रूप से 22 मार्च, 1912 को अस्तित्व में आया, और राज्य सरकार 22 मार्च, 2010 से बिहार दिवस मना रही है। पटना कॉलेज के छात्र और विरासत कार्यकर्ता ने कहा कि पटना समाहरणालय को गिराया जाना "आधुनिक बिहार के इतिहास के विकास के एक महत्वपूर्ण हिस्से को ध्वस्त करने" के समान है। पटना समाहरणालय ने 1857 के विद्रोह और 1947 में भारत को स्वतंत्रता मिलते भी देखा था, और इसे तब ढहा दिया गया जब देश ‘आजादी का अमृत महोत्सव' मना रहा था। अमन लाल ‘ऐतिहासिक पटना समाहरणालय बचाओ' आंदोलन का हिस्सा थे, जो छह साल तक लड़े लेकिन इसे बचाने में असफल रहे। 
 

Content Editor

Swati Sharma