बिहार के पटना सहित 31 जिलों में तेज बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया 24 घंटे का अलर्ट

9/29/2021 1:07:05 PM

पटनाः बिहार के पटना सहित 31 जिलों में आज भारी बारिश की संभावना है। इसके लिए मौसम विभाग ने 24 घंटे का अलर्ट जारी है। इसके साथ ही एक या दो जगहों पर आकाशीय बिजली को लेकर भी चेतावनी दी गई है। 

इन जिलों में अलर्ट जारी
मौसम विभाग के अनुसार, 24 घंटे में उत्तर पूर्व और दक्षिण पूर्व के भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया और दक्षिण मध्य बिहार के पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय और जहानाबाद के कुछ जगहों पर तेज बारिश हो सकती है। इसके अलावा दक्षिण पश्चिम बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और अरवल के साथ उत्तर पश्चिम बिहार के पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज और उत्तर मध्य बिहार के सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर में हलकी से मध्य बारिश की संभावना है। 

वायु मंडल में तेजी से बढ़ रही नमी की मात्रा
विभाग का कहना है कि उत्तर पूर्व और दक्षिण मध्य बंगाल की खाड़ी पर बने एक चक्रवाती हवा के क्षेत्र के प्रभाव से उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और पश्चिम बंगाल के तट पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके चलते वायु मंडल में नमी की मात्रा काफी तेजी से बढ़ रही है, जिसके कारण 24 घंटे में नमी का प्रभाव दिखने लगेगा।

Content Writer

Ramanjot