ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग सजगः मंगल पांडेय

2/18/2022 10:17:21 AM

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि उनका विभाग कोरोना की लहर के नियंत्रित होने के बावजूद आगे किसी भी स्थिति से निपटने एवं स्वास्थ्य संस्थानों में ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए तैयार है।

मंगल पांडेय ने गुरुवार को कहा कि कोरोना की लहर भले ही अब नियंत्रण में आ रही है लेकिन स्वास्थ्य विभाग आगे किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार है। इसी के तहत राज्य के स्वास्थ्य संस्थानों में स्थापित 118 प्रेशर स्वींग एडजॉर्ब्शन (पीएसए) ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांटों में निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए शीघ्र ही साइलेंट डीजल जेनेरेटर सेट (डीजी सेट) अधिष्ठापित किए जाएंगे। प्रदेश में कार्यरत प्रत्येक पीएसए प्लांट में एक डीजी सेट लगेंगे। इससे ऑक्सीजन आपूर्ति की सुविधा में बढ़ोतरी होगी और मरीजों का बेहतर उपचार हो सकेगा।


मंत्री ने कहा कि ऑक्सीजन आपूर्ति के क्रम में बिजली बाधित रहने अथवा ट्रिपिंग की स्थिति में पीएसए प्लांट में बाधा उत्पन्न होती है। यह स्थिति मरीजों के लिए घातक भी हो सकती है। उन्होंने कहा कि डीजी सेट की सुविधा के बाद प्लांट के निर्बाध संचालन के लिए बगैर किसी बाधा के विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए इसे अधिष्ठापित किया जाना अनिवार्य है।

 

Content Writer

Ramanjot