डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती आज, राज्यपाल फागू चौहान ने किया नमन

4/14/2021 5:57:18 PM

पटनाः बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने संविधान के रचयिता भारतरत्न बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर को उनकी जयंती पर नमन किया।

फागू चौहान ने राजभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में महान समाज सुधारक, विधिवेत्ता, दार्शनिक, अर्थशास्त्री, राजनेता तथा सामाजिक समानता, बंधुता और न्याय के प्रबल पक्षधर बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की तस्वीर पर माल्यार्पण करते हुए उन्हें अपना श्रद्धान्वित नमन निवेदित किया। इस कार्यक्रम में राज्यपाल के सचिव रॉबर्ट एल चोंग्थू सहित राज्यपाल सचिवालय के सभी वरीय अधिकारियों एवं राजभवन-कर्मियों ने भी डॉ. अम्बेडकर को उनकी जयंती के उपलक्ष्य में अपनी श्रद्धापूर्ण पुष्पांजलि अर्पित की।

वहीं राज्यपाल ने कहा कि भारतरत्न बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने भारतीय समाज के अभिवंचितों के कल्याण के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। वे एक महान दार्शनिक, समाजशास्त्री, न्यायविद्, आर्थिक विशेषज्ञ, सामाजिक सुधारक तथा सामाजिक समरसता के प्रबल समर्थक थे। भारतीय संविधान की रचना में उनकी सर्वाधिक महत्वपूर्ण और अग्रणी भूमिका थी। चौहान ने कहा, ‘‘हमें डॉ. अम्बेडकर के महान व्यक्तित्व-कृतित्व और विचार-दर्शन से प्रेरणा ग्रहण करते हुए राष्ट्रीय नव-निर्माण के लिए दृढ़संकल्पित होना चाहिए।''

Content Writer

Nitika