केके पाठक और राजभवन के बीच टकराव जारी, राज्यपाल ने विश्वविद्यालयों के खातों से लेनदेन पर लगी रोक हटाई

3/4/2024 10:11:58 AM

पटना: बिहार राजभवन ने रविवार को बैंकों को शिक्षा विभाग के उस आदेश को खारिज करने के लिए कहा जिसमें एक को छोड़ राज्य संचालित सभी विश्वविद्यालयों के खातों से लेनदेन पर रोक लगाने को कहा गया था। शिक्षा विभाग ने यह आदेश तब दिया जब विश्वविद्यालयों के कुलपति कथित तौर पर उसकी द्वारा हाल ही में बुलाई गई समीक्षा बैठक में भाग लेने में विफल रहे। 

दरअसल, राजभवन और शिक्षा विभाग के बीच गतिरोध और बढ़ता दिखा जब अधिकारियों ने रविवार को कम से कम एक कुलपति के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। राज्य विश्वविद्यालयों के पदेन कुलाधिपति राज्यपाल के प्रधान सचिव रॉबर्ट एल चोंगथु ने बैंकों को विश्वविद्यालयों के खातों को तुरंत ‘डी-फ्रीज' करने का निर्देश दिया। उनके द्वारा लिखे पत्र में कहा गया, ‘‘कुलाधिपति (राज्यपाल) ने आदेश दिया है कि शिक्षा विभाग का आदेश वापस लिया जाता है।'' 

इस बीच, दरभंगा जिला शिक्षा अधिकारी समर बहादुर सिंह ने विश्वविद्यालय थाना में एक आवेदन देकर शिक्षा विभाग द्वारा हाल ही में बुलाई गई बैठक में भाग लेने में विफल रहने के लिए कुलपति, परीक्षा नियंत्रक और अन्य अधिकारियों के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज करने की मांग की है। बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी बार-बार प्रयास के बावजूद इस मुद्दे पर टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं हो सके। 

Content Writer

Ramanjot