"आज के दिन हमारा देश एक गौरवशाली लोकतांत्रिक गणराज्य के रूप में हुआ स्थापित": राज्यपाल

1/26/2023 2:24:40 PM

पटनाः बिहार के सीएम नीतीश कुमार और राज्यपाल फागू चौहान ने राष्ट्र के 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पटना के गांधी मैदान में झंडोत्तोलन किया। इस दौरान उनके साथ उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी मौजूद रहें। इसके बाद राज्यपाल जनता को संबोधित करते हुए कहा कि आज ही के दिन वर्ष 1950 में हमारा देश एक गौरवशाली संप्रभु लोकतांत्रिक गणराज्य के रूप में स्थापित हुआ और संसदीय व्यवस्था पर आधारित शासन की नींव रखी गई। संविधान के माध्यम से राष्ट्र के सभी नागरिकों के लिए सामाजिक आर्थिक और राजनैतिक न्याय तथा विचार अभिव्यक्ति विश्वास, धर्म और उपासना की स्वतंत्रता सुनिश्चित हुई है।



"राज्य सरकार ने हमेशा से सुशासन एवं न्याय के साथ विकास पर दिया जोर"
राज्यपाल फागू चौहान ने कहा कि राज्य सरकार ने हमेशा से सुशासन एवं न्याय के साथ विकास पर जोर दिया है और सभी क्षेत्रों और वर्गों के विकास के लिए सरकार संकल्पित है। सरकार द्वारा अपराध नियंत्रण एवं विधि-व्यवस्था संधारण के लिए सभी आयामों पर योजनाबद्ध तरीके से काम किया जा रहा है। इसके लिए पुलिस बल की संख्या में बढ़ोत्तरी की गयी है। पुलिस के लिए वाहन एवं अन्य आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराये गये है। प्रत्येक थाने में अनुसंधान एवं विधि-व्यवस्था की अलग-अलग व्यवस्था की गयी है। राज्य में सामाजिक सौहार्द एवं साम्प्रदायिक सदभाव का वातावरण है। साथ ही सरकार द्वारा भ्रष्टाचार आय से अधिक सम्पत्ति अथवा पदों के दुरूपयोग में संलिपा भ्रष्ट लोकसेवकों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जा रही है। इसके अतिरिक्त जो अवैध एवं अनैतिक तरीके से धन अर्जित करने में संलिप्त है। तरीके से धन अर्जित करने में संलिप्त हैं। विगत तीन वर्षों से भारत सहित पूरा विश्व कोरोना महामारी से प्रभावित रहा है। इस संकट की घड़ी में राज्य सरकार लोगों के साथ रही और लोगों को हर संभव सहायता पहुंचायी गई।



बिहार में कोविड की जांच लगातार जारी है: फागू चौहान
फागू चौहान ने कहा कि अस्पतालों में बेड, एम्बुलेन्स, उपकरणों, दवाईयों एवं ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था की गई। वर्तमान में राज्य में कोरोना का एक भी सक्रिय केस नहीं है। बिहार में कोविड की जांच लगातार जारी है। दस लाख जनसंख्या पर 8 लाख 32 हजार 833 जाँच की गयी है जो राष्ट्रीय औसत से काफी अधिक है। इन सबका ही परिणाम है कि कोरोना का प्रभावी नियंत्रण हो सका है। राज्य में लगातार टीकाकरण किया जा रहा है तथा अब तक प्रथम, द्वितीय एवं प्रिकॉशन डोज मिलाकर लगभग 16 करोड़ 72 लाख टीके दिये जा चुके हैं। बिहार अकेला राज्य है जहां कोरोना मृतक के आश्रितों को शुरू से ही 4 लाख रूपये अनुदान तथा केन्द्र सरकार के निर्णय के उपरान्त 50 हजार रूपये की अतिरिक्त मदद भी दी जा रही है। अब तक कुल 13 हजार 106 मृतकों के आश्रितों को भुगतान हो चुका है तथा छूटे हुये योग्य परिवारों को शीघ्र भुगतान करने का निदेश दिया जा चुका है।



"पिछले कार्यकाल में बिहार के विकास के लिए सात निश्चय के तहत लागू किए गए"
राज्यपाल ने कहा कि सरकार द्वारा पिछले कार्यकाल में बिहार के विकास के लिए सात निश्चय के तहत लागू किये गये। इसके तहत हर घर तक बिजली पहुँचा दी गई है। हर घर तक कार्यक्रम नल का जल, हर घर तक पक्की गली और नाली, शौचालय निर्माण तथा टोला सम्पर्क के काम ज्यादातर पूरा हो चुके हैं। कुछ क्षेत्रों में जो भी काम बचे हैं, उन्हें तेजी से पूरा किया जा रहा है और संबंधित विभाग इन पर निगरानी रखे हुए हैं। अब 7 निश्चय के अंतर्गत हर घर नल का जल तथा हर घर तक पक्की गली-नालियों के मेंटनेंस की व्यवस्था की गयी है। साथ ही कहा कि संविधान के द्वारा प्रदत्त प्रतिष्ठा और अवसर की समानता तथा लोगों को गरिमापूर्ण जीवन उपलब्ध कराने के सिद्धान्त हमारे पथ प्रदर्शक है। इन्हीं के सहारे देश के सर्वागीण विकास की परिकल्पनाएं पूरी हो रही हैं।

 

Content Editor

Swati Sharma